साप्ताहिक बाजारों में पॉलिथीन का इस्तेमाल करने पर लगेगा जुर्माना: सीईओ ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा में लगने वाले साप्ताहिक बाजारों में पॉलिथीन का इस्तेमाल रोकने के लिए प्राधिकरण की तरफ से अभियान चलाया जाएगा। अगर कोई दुकानदार या खरीदार पॉलिथीन का इस्तेमाल करता पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। प्राधिकरण की टीम इन साप्ताहिक बाजारों पर नजर रखेगी।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बृहस्पतिवार को जनस्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की। एसीईओ प्रेरणा शर्मा की मौजूदगी में आयोजित इस समीक्षा बैठक में सीईओ ने कई अहम निर्देश दिए। सीईओ ने आगामी अप्रैल माह से ग्रेटर नोएडा के सभी गांवों व सेक्टरों के घरों और औद्योगिक सेक्टरों से कूड़ा उठाने की तैयारी पूरी कर लेने के निर्देश दिए। इसके लिए फरवरी तक हर हाल में टेंडर प्रक्रिया का पूरा कर लिया जाए। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वर्तमान समय में भी चल रहा है, लेकिन कुछ एरिया में यह सुविधा अभी शुरू नहीं हो पाई है। उन सभी को शामिल करते हुए डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू कराने की तैयारी है। ग्रेटर नोएडा में लगने वाले साप्ताहिक बाजारों में पॉलिथीन का इस्तेमाल रोकने के लिए अभियान चलाया जाएगा। कोई भी सब्जी विक्रेता या खरीदार पॉलिथीन का इस्तेमाल करता पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। प्राधिकरण की टीम इन बाजारों पर नजर रखेगी। विक्रेताओं को थैला रखना जरूरी होगा। अगर कोई खरीदार घर से थैला लेकर नहीं आता है तो विक्रेता थैले की कीमत लेकर खरीदारों को दे सकते हैं। ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों में स्थित बाजारों में सुबह-शाम सफाई की जाएगी। सीईओ रितु माहेश्वरी ने जनस्वास्थ्य विभाग इस बाबत आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। सीईओ ने शहर भर में 500 नए डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए। कूड़ा सिर्फ डस्टबिन में ही डालने की अपील की है। सीईओ ने नए ट्वॉयलेट का निर्माण तेजी से कराने और पुराने ट्वॉयलेट का मरम्मत कराने के निर्देश दिए।

बता दें, कि पहले से अप्रूव्ड 30 ट्वॉयलेट में 19 बन चुके हैं। 11 और बन रहे हैं। इसके अलावा 30 ट्वॉयलेट और बनाने के निर्देश सीईओ ने दिए हैं। इनका टेंडर निकालने की तैयारी है। ग्रेटर नोएडा की सभी प्रमुख सड़कों की मैकेनिकल स्वीपिंग कराने के लिए शीघ्र टेंडर निकाले जाएंगे। औद्योगिक सेक्टरों में मैनुअल स्वीपिंग की व्यवस्था भी शीघ्र शुरू करने की तैयारी है। इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ग्रेटर नोएडा के निवासी 24 घंटे अपनी शिकायतें प्राधिकरण तक आसानी से पहुंचा सकें, इसके लिए रितु माहेश्वरी ने 24 घंटे चालू रहने वाला कॉल सेंटर शुरू कराने को कहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बहुत जल्द पालतू जानवरों के पंजीकरण की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। बीते 28 दिसंबर को प्राधिकरण बोर्ड ने इस पर अप्रूवल भी दे दी है। सीईओ रितु माहेश्वरी ने रजिस्ट्रेशन की सुविधा मित्रा एप पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अस्तौली में वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिए एवर इनवायरो संस्था से जल्द करार करने को कहा है। यहां कूड़े से बायो सीएनजी बनाई जाएगी। वहीं, लखनावली में वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिए एनटीपीसी से करार होना है। इस प्रस्ताव पर प्राधिकरण बोर्ड से अनुमति मिल चुकी है। सीईओ ने दिसंबर तक 40 थैला बैंक खोलने का लक्ष्य दिया है, जिसमें अब तक 32 थैला बैंक खोले गए हैं। शेष थैला बैंक भी शीघ्र खोलने की कोशिश जारी है। सीईओ ने सभी सेक्टरों व आवासीय सोसाइटियों से अपने यहां थैला बैंक खोलने की अपील की है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के डी पार्क में वेस्ट ऑफ वंडर बनाया जाएगा, जिसमें कूड़े से बनीं आकर्षक कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। सीईओ ने ग्रेटर नोएडा में ई-वेस्ट का निस्तारण करने के लिए भी एजेंसी का चयन जल्द करने के निर्देश दिए।

Share