शारदा यूनिवर्सिटी – लघु उद्योग भारती ने इंडस्ट्रियल हैकथॉन का किया आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29/12/2022): बुधवार, 28 दिसंबर को लघु उद्योग भारती, शारदा यूनिवर्सिटी ने इंडस्ट्रियल हैकथॉन का आयोजन शारदा यूनिवर्सिटी में किया।

मुख्य अतिथि डायरेक्टर एमएसएमई मंत्रालय , भारत सरकार आर.के.भारती ने इंडस्ट्रियल हैकथॉन में कहा कि आज के समय में हमारे देश के उद्यमी आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होकर एक नया औद्योगिक विकास का इतिहास लिख रहे है, और साथ ही युवा उद्यमियों को भी प्रेरित कर रहे हैं। आगे उन्होंने उद्यमियों को बताया कि यदि औद्योगिक विकास में चाइना को पीछे छोड़ना है तो देश के सभी उद्यमियों को एक साथ मिलकर काम करना होगा और एक उद्यमी को दूसरे की मदद करनी होगी।

 

आगे आर.के भारती ने कहा कि आज सरकार भी उद्यमियों पर पूरा ध्यान और सहयोग दे रही है। उद्यमी एक कदम सरकार के साथ चलता है तो सरकार उद्यमी के साथ चार कदम चलेगी। साथ ही उन्होंने उद्यमियों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही औद्योगिक विकास की योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी और सभी उद्यमियों से सरकार द्वारा संचालित की जा रही लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

शारदा यूनिवर्सिटी प्रो.चांसलर वाई.के.गुप्ता ने इंडस्ट्रियल हैकथॉन में उद्यमियों से कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में उद्यमियों को जो भी समस्याएं आती है वह सभी समस्याओं को लेकर शारदा यूनिवर्सिटी आए और शारदा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स व छात्रों से मिलकर समस्याओं का समाधान करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि उद्यमियों और उनके यहां काम करने वाले वर्कर्स के लिए शारदा अस्पताल 24 घंटे खुला है, और यदि किसी उद्यमियों और वर्कर्स को स्वास्थ्य संबंधित कोई समस्या हो तो वह शारदा अस्पताल में ना के बराबर खर्च पर इलाज करा सकते हैं।

 

लघु उद्योग भारती से महेश त्यागी ने कहा कि इंडस्ट्रियल हैकथॉन का उद्देश्य है कि देश सेवा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने देश को आत्मनिर्भर बनाने को पूरा करना है और देश में अधिक से अधिक टेक्नोलॉजी का विकास करना है ताकि हमें औद्योगिक क्षेत्र में उपयोग होने वाले उपकरणों के लिए अन्य देशों पर निर्भर ना रहना पड़े। इसलिए बीते 13 दिसंबर को लघु उद्योग भारती और शारदा यूनिवर्सिटी के बीच एक MOU पर हस्ताक्षर हुआ है ।

आगे उन्होंने कहा कि MOU के तहत गौतमबुद्ध नगर के लघु उद्यमी और शारदा यूनिवर्सिटी मिलकर लघु उद्यमियों के उत्पाद संबंधी चुनौतियों एवं समाधान पर कार्य करेंगे। जिन स्पेयर पार्ट्स एवं अन्य उत्पाद की वस्तुओं को बाहर के देशों से आयात किया जाता है, उनको स्थानीय उद्यमी कैसे बना सकते हैं इस विषय पर अनुसंधान भी किया जाएगा। साथ ही इसमें शारदा यूनिवर्सिटी हर उत्पाद के लिए प्रोफेसर्स और स्टूडेंट की अलग टीम बनाएगी जिसमे संबंधित उद्यमी और उपरोक्त टीम मिलकर काम करेंगे।

 

इंडस्ट्रियल हैकथॉन में लघु उद्योग भारती उत्तर प्रदेश अध्यक्ष मधुसूदन दादू , शारदा यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. शिवराम खारा, प्रोफेसर मधुकर देशमुख, प्रोफेसर भीम सिंह ने उद्यमियों को मार्गदर्शन दिया ।।

Share