प्राधिकरणों की मनमानी के खिलाफ IEA द्वारा पैदल मार्च, जानें क्या है इनकी मांग

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (26 जनवरी 2022): IEA (Industrial Entrepreneurs Association) द्वारा आगामी 5 जनवरी को गौतमबुद्ध नगर के सभी प्राधिकरणों की मनमानी के खिलाफ पैदल मार्च निकाला जाएगा। यह पैदल मार्च इकोटेक थर्ड स्थित संस्था के कार्यालय से लेकर सूरजपुर जिला अधिकारी कार्यालय तक निकाला जाएगा।

उद्यमियों का हो रहा शोषण

IEA के अध्यक्ष पी.के.तिवारी ने टेन न्यूज नेटवर्क से टेलीफोनिक बातचीत में कहा कि ” एक तरफ सरकार MSME क्षेत्र को बढ़ाने और उद्यमियों को मजबूत करने की बात करती है। तो दूसरी तरफ इन सभी प्राधिकरणों के द्वारा लघु एवं मध्यम वर्गीय उद्यमियों का शोषण किया जाता है।”

श्री तिवारी ने कहा कि ” GNIDA, NOIDA, YEIDA एवं UPSIDA द्वारा औद्योगिक भूखंडों की नीलामी ई-नीलामी के माध्यम से की जाती है। 15,000 रुपए नीलामी में भाग लेने के देना होता है और फिर नीलामी के भूखंडों का एकमुश्त भुगतान करना पड़ता है, एवं एकमुश्त भुगतान करने वालों को वरीयता दी जाती है। जबकि मध्यम एवं लघु उद्यमी के पास इतना अधिक धन नहीं होता और वह इस नीलामी से बाहर हो जाता है।”

साथ ही पी.के.तिवारी ने कहा कि “कई ऐसे मामले भी हैं जहां भूखंडों की नीलामी के बाद पोजिशन दिया गया और उद्यमी से ब्याज सहित पेनल्टी वसूला जा रहा है।”

इन सभी मामलों को लेकर आगामी 5 जनवरी 2023 को सभी उद्यमियों के साथ IEA के बैनर तले पैदल मार्च निकाला जाएगा। पैदल मार्च के बाद जिलाधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा।

क्या है इनकी मांग

मीडिया को दिए जानकारी के मुताबिक प्राधिकरणों के द्वारा निकाला जानेवाला औद्योगिक भूखंडों की नीलामी में एकमुश्त भुगतान करने वालों को वरीयता दी जाती है, जिस कारण से छोटे उद्यमियों के लिए व्यापार करना एक सपना जैसा हो गया है। उद्यमियों को उल्टा-सीधा बिल भेजा जा रहा है, जहां पानी का कनेक्शन नहीं है, वहां भी लाखों का बिल भेजा जा रहा है।

औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के नाम पर केवल भूखंड मुहैया कराई जाती है, जबकि इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर वहां ना सड़के होती है और ना ही पानी, ना सीवर की व्यवस्था है ना ही कर्मचारियों के लिए यातायात की व्यवस्था।

इन सभी समस्याओं को लेकर IEA द्वारा आगामी 5 जनवरी को पैदल मार्च निकाला जाएगा और सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा।

Share