नोएडा -ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को पीआईबी से मिली मंजूरी, जानें पूरी डिटेल्स

Noida Metro

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13 दिसंबर 2022): नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) ने मंजूरी दे दी है। पीआईबी ने इस रूट की संस्तुति करते हुए मंजूरी के लिए फाइल केंद्र सरकार के पास भेजा है।

बता दें कि इस लाइन पर मेट्रो सेक्टर 51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क 5 तक जाएगी। इस परियोजना की कुल लागत 2197 करोड़ 49 लाख है, पीआईबी द्वारा इसके बजट में 260 रुपए की कटौती कर दी गई है।

अब कैबिनेट की मुहर लगते ही इसके निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा। इस रूट की कुल लंबाई 14.958 किलोमीटर है, इस बीच कुल नौ स्टेशन बनाए जाएंगे।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों की मानें तो अगले 3- 4 महीने में इस परियोजना के कामों की शुरुआत हो सकती है। वहीं अधिकारी ने टेलीफोनिक बातचीत में बताया कि अगले तीन चार महीने में इस प्रोजेक्ट के शुरू होने की संभावना है।

वहीं इस प्रोजेक्ट के जीएम पंकज कुमार ने टेन न्यूज नेटवर्क से टेलीफोनिक बातचीत में कहा कि “पीआईबी से मंजूरी मिल गई है,अब फाइल कैबिनेट में है, वहां से मंजूरी मिलते ही कार्य प्रारंभ हो जाएगी।”

साथ ही काम शुरू होने की संभावित तिथि को लेकर उन्होंने कहा कि “अभी तो यह बताना कठिन है, कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू होने की संभावना है।”

बता दें कि इस परियोजना पर खर्च होने वाले कुल पैसे का 20 फीसदी केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाना है। बाकि पैसा यूपी सरकार, नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण मिलकर वहन करेंगे।।

Share