बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए पर्यावरण राज्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क
गौतमबुद्धनगर 6 नवम्बर, 2022

वन, पर्यावरण, जंतु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ अरुण कुमार
ने एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर जनपद गौतम बुद्ध नगर का दौरा किया।

पर्यावरण राज्यमंत्री डॉ अरूण कुमार ने अपने भ्रमण के दौरान शक्ति सदन गेस्ट हाउस सेक्टर 38 नोएडा में पहुंचकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ पर्यावरण प्रदूषण को लेकर समीक्षा बैठक की।

उन्होंने क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गौतम बुद्ध नगर के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि संशोधित ग्रेप के संबंध में सीएक्यूएम के जो निर्देश जारी किए गए हैं, उनका जनपद में व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाए। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि इन दिनों जनपद में जहां कहीं भी सड़कों पर धूल उड़ रही है, उसको रोकने की व्यवस्था की जाए एवं जनपद की सड़कों का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण करते हुए गड्ढा मुक्त अभियान चलाएं ताकि बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाया जा सके।

आगे उन्होंने कहा कि जनपद में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पुराने प्रदूषणकारी वाहनों को उन्नत पूर्ण मानकों के साथ नए वाहनों में बदलने की कार्यवाही कराई जाए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में विद्युत आपूर्ति अनवरत रूप से होनी चाहिए ताकि औद्योगिक क्षेत्रों में जो जनरेटर चलाए जाते हैं, उनको चलाने की जरूरत ना पड़े।

आगे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि उनके द्वारा कृषकों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाए और उनको पराली जलाने से होने वाले हानिकारक प्रदूषण के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं, साथ ही साथ उनको यह भी जानकारी दें कि खेतों में पराली को जलाना ही एकमात्र उपाय नहीं है। वह पराली का सदुपयोग भी कर सकते हैं। जनपद के कृषकों को जागरूक करें कि वह पराली को न जलाएं बल्कि पराली का प्रयोग अपने ही खेतों में पराली की खाद बनाकर खाद के रूप में करें।

साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आम नागरिकों को जागरूक किया जाए कि वह ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट, इलेक्ट्रिक वाहन का प्रयोग करें ताकि जनपद में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण पर अंकुश लगाया जा सके। इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक के अंत में संबंधित अधिकारियों के द्वारा मंत्री को आश्वस्त किया गया कि पर्यावरण प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए उनके द्वारा जो आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं उनका सख्ती से पालन करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण पर अंकुश लगाने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इस महत्वपूर्ण बैठक में वन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारीगण, प्राधिकरण के अधिकारी गण के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Share