खाली पड़े डंपिंग ग्राउंड को ग्रीन बेल्ट डेवलप कर पर्यावरण संरक्षण का कार्य हुआ प्रारंभ

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13/10/2022): आज बृहस्पतिवार, 13 अक्टूबर को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगातार तीन सालों के अथक प्रयासों के बाद टेक्ज़ोन 4 छोटी मिल्क गाँव के पास ख़ाली पड़े डंपिंग ग्राउंड को ग्रीन बेल्ट डेवलप करके पर्यावरण को बचाने का कार्य शुरू किया गया।

गौतमबुद्ध नगर समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने बताया की आज ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की सहायता कुछ पौधे लगाए है, पहले यह एक डंपिंग ग्राउंड में बदल चुका था और आस पास के लोग लगातार इस समस्या से परेशान थे यहाँ पर लगातार घरेलू और कंस्ट्रक्शन साईट का वेस्ट इस जगह पर फेका जाता था।

जिसके लिए लगातार अधिकारियो की विजिट करवायी गई और लगातार फ़ॉलोअप लिए गए अथॉरिटी के नक़्शे में यह ख़ाली जगह थी जिसका विकास बिलकुल भी नहीं हो रहा था बल्कि कूड़ा घर बनता जा रहा था। जिसको लगातार अधिकारियो के संज्ञान में लाया गया और गाँव में सीवर का कनेक्शन ना होने के कारण सारा गंदा पानी उस ख़ाली ज़मीन पर जमा होता था साथ ही साथ ड्रेन लाइन पूरी तरह से टूटी थी जिसकी वजह से गंदा तालाब बन गया था जो आस पास के लोगो की स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ख़तरनाक था।

गाँव में कचरे के निस्तारण के लिए कई कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे गाँव के लोगो ने बहुत सहियोग दिया और अपने घर का कूड़ा इधर उधर फेंकने की जगह कूड़े वाले को दिया। आस पास की सोसाइटी कूड़ा ना फेकें इसका भी पूरा ध्यान रखा गया और लगभग तीन साल से भी ज़्यादा के व्यक्तिगत प्रयासों के बाद ग्रीनबेल्ट के लिए पौधा रोपण का कार्य शुरू कर दिया गया है इस मुहिम में काफ़ी निवासियो ने भी सहियोग दिया।

आज करीब 40 पिलखन के पौधे लगाए है सभी की हाईट क़रीब 4 से 5 फिट है हालाकि इस जमीन की समस्या यह है की वहाँ पर कंस्ट्रक्शन वेस्ट बहुत फेका गया था जिसकी मिट्टी हर पौधे के लिए उपजाऊ नहीं है। इस मिट्टी में कुछ सरप्लस मिट्टी मिला कर पौधे के योग्य बनाया जा रहा है आगे भी हम मिलकर इस ग्रीन बेल्ट को व्यवस्थित करेंगे ताकि हमारे पर्यावरण सुरक्षित रहे।

ग्रेटर नोएडा के सीनियर मैनेजर कपिल देव, एजीएम नथौली सिंह, एंग्रीकल्चर इंस्पेक्टर मुकेश, गोपाल सिंह, अमित एवं अर्जुन उपस्थित रहे।

Share