विश्वामित्र की आज्ञा पाकर जनक दरबार में कैसे पहुंचे दो राजकुमार | श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (01/10/2022): श्री रामलीला कमेटी, ग्रेटर नोएडा द्वारा विजय महोत्सव 2022 के अवसर पर 27 सितंबर से 6 अक्टूबर तक रामलीला व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भव्य आयोजन साईट-4, ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है।

श्री रामलीला कमेटी साइट 4 ग्रेटर नोएडा में तीसरे दिन गुरुवार, 29 सितंबर की लीला गणेश वंदना से प्रारम्भ हुई, अध्यक्ष मनजीत सिंह ने बताया आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक दादरी सतवीर गुर्जर ने दीप प्रज्जलित कर लीला मन्चन का शुभारंभ किया। विधायक ने कार्यक्रम स्थल की व्यवस्था को देखकर कमेटी की खूब प्रंशसा की। इस अवसर पर जिला कारागार गौतमबुद्ध नगर के जेलर जे पी तिवारी कार्यक्रम के मुख्य प्रायोजक ओमप्रकाश अग्रवाल, मनोज गुप्ता, प्रायोजक मुकेश यादव ने भी दीप प्रज्जलित किया।

कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग ने बताया कि श्री राम और लक्ष्मण ऋषि विश्वामित्र के आश्रम में आश्रम वासियों की पीड़ा सुनते हैं, जनक का दूत आश्रम में आता है। ऋषि विश्वामित्र को जनक का निमंत्रण देता हैं, फिर ऋषि विश्वामित्र और श्री राम और लक्ष्मण जनकपुरी को प्रस्थान करते हैं। जनकपुर जाते हुये मार्ग में गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या का उद्धार भी करते हैं, और विश्वामित्र संग दोनों भाई जनकपुर में जनक के विश्राम गृह में पहुँचते हैं। और राजा जनक उनसे मिलने आते हैं, तत्पश्चात दोनों भाई गुरु विश्वामित्र से आज्ञा पाकर जनक दरबार में घूमते हैं, और जनक पुर के बाजार का आनंद लेते हैं। फिर दोनों भाई संध्या पूजन के लिये पुष्प लेने वाटिका में जाते हैं।

वाटिका में माता सीता भी सखियों के साथ गौरी पूजन को वाटिका में आती हैं, और वाटिका में दोनों की मुलाकात होती है, और माता सीता गौरी माता का पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त करती है।

एडवोकेट मुकेश शर्मा ने बताय कल 30 सितम्बर को बहुत सुन्दर लीला मंचन होगा जिसमें धनुष यज्ञ, सीता स्वयंवर, लक्ष्मण परशुराम संवाद, जनकपुरी में बारात का स्वागत राम लक्ष्मण भरत शत्रुधन का विवाह, विदाई समारोह आदि लीलाओ का मंचन होगा।

सौरभ बंसल ने बताया कल की लीला में नगरवासियों को अदभुत लीला देखने को मिलेगी 50 फिट के धनुष को 50 फिट की ऊँचाई पर खण्डित किया जायेगा यह दर्शय देखने लायक होगा।

इस अवसर पर अध्यक्ष मनजीत सिंह, बिजेन्द्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, ओमप्रकाश अग्रवाल, कुलदीप शर्मा, जी पी गोस्वामी, मुकेश शर्मा, हरेन्द्र भाटी, के के शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, अतुल जिन्दल, विकास जतन, भाटी मनोज, यादव सुभाष चन्देल, अनिल कसाना, अरुण गुप्ता, विशाल जैन, विकास गर्ग, सुरेंद्र तायल, विकास आर्य मास्टर, प्रमोद भाटी, रिंकू आर्य, राहुल नम्बरदार आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Share