कैंसर की बीमारी दूर करने में दंत चिकित्सकों के योगदान पर ITS डेंटल काॅलेज में हुआ कार्यशाला का आयोजन

आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में कैंसर की रोकथाम हेतु दंत चिकित्सकों की भूमिका एवं योगदान हेतु आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज में दिनांक 22.09.2022 को एक कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें संस्थान के सभी दंत चिकित्सकों, यूजी-पीजी के छात्रों सहित दिल्ली एनसीआर के विभिन्न काॅलेजों से लगभग 150 से अधिक छात्रों एवं दंत चिकित्सकों ने भाग लिया।

इस अवसर पर धर्मशाला नारायना सुपर स्पेशयल्टी हाॅस्पिटल, नई दिल्ली के निदेशक डाॅ0 अंशुमन कुमार ने सभी छात्रों एवं दंत चिकित्सकों को सम्बोधित करते हुए बताया कि भारतवर्ष में दिन-प्रतिदिन कैंसर के मरीजों की संख्या बढती जा रही है तथा कैंसर के इलाज हेतु भातरवर्ष में चिकित्सकों की संख्या बहुत कम है। ऐसे में अगर कैंसर के मरीजों की पहचान जल्द से जल्द कर ली जाए तो लाखों मरीजों की जान बचाई जा सकती है।

डाॅ0 अंशुमन ने सभा में उपस्थित दंत चिकित्सकों एवं छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि दन्त के मरीज के इलाज हेतु जो भी मरीज उनके पास आते हैं उन सभी मरीजों के मुख की जांच अवश्य करें तथा यदि कैंसर के प्रारम्भिक लक्षण जैसे छाला पडना, गले या मुख में लगातार जलन बने रहना, मुख या गले में गांठ का होना आदि पाया जाये तो उनको तुरंत कैंसर के डाॅ0 से मिलने की सलाह दें जिससे उसका तुरंत इलाज हो सके।

इस अवसर पर संस्थान के ओरल मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ0 मनीषा लखनपाल ने बताया कि संस्थान पहले से ही कैंसर की रोकथाम हेतु इलाज के लिये आने वाले मरीजों को जागरूक करता रहता है। संस्थान के सभी चिकित्सक उपचार के दौरान मरीजों को धूम्रपान, बीडी, गुटखा, सिगरेट का सेवन न करने की सलाह देते हैं तथा मुख की जांच की सभी प्रकार की सुविधा संस्थान में उपलब्ध है।

इस अवसर पर आई0 टी0 एस0 – द एजूकेशन ग्रुप के उपाध्यक्ष सोहिल चडढा ने इस तरह की कार्यशाला की सराहना की तथा इसके सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी।

Share