ग्रेटर नोएडा में खाली पड़े जगहों को बनाया जा रहा डंपिंग जोन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (18/09/2022): ग्रेटर नोएडा पूरे प्रदेश में अपने सौंदर्यीकरण और हरे भरे पर्यावरण व साफ सुथरे वातावरण के लिए जाना जाता है, लेकिन शहर में जगह जगह कूड़े का ढेर नजर आता है। जो ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की नाकामी दर्शाता है।

जहां एक ओर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा बार बार शहर के हित में विभिन्न योजनाओं की घोषणा की जाती है, जिसमें से एक योजना कूड़ा निस्तारण का भी है। लेकिन शहर में लगे हुए कूड़े के ढेर प्राधिकरण के अधिकारियों की कथनी और करनी में फर्क बयां करता है। जो यह साबित करता है कि बैठकों और सभाओं में लिए गए निर्णय सिर्फ फाइलों तक समिति रह जाती है, जो ऑफिस के किसी कोने में पड़ी रहती है।

प्राधिकरण के अधिकारी ट्विटर के माध्यम से समाधान देते रहे हैं, पर हालात कुछ और ही बयां करती है। जिसके कई प्रमाण ग्रेटर नोएडा शहर में दिखाई देते हैं।

आर.डब्लू.ए सेक्टर पी 3 अध्यक्ष आदित्य भाटी एडवोकेट ने टेन न्यूज नेटवर्क के साथ फोन पर बातचीत करते हुए बताया कि ग्रेटर नोएडा शहर में बसा सेक्टर पी 3 के गेट नंबर 3 और केंद्रीय विद्यालय के पीछे खाली पड़े ग्राउंड डंपिंग जोन बनते जा रहे हैं। और रोजाना मलबे की ट्राॅली खाली करके जाते हैं, आखिर कहां है वो मशीनें जो प्राधिकरण से कूड़े और मलबे को रिसाइकिल करने के लिए प्लांट के रूप में तैयार कर रखी है।

जिस कारण पूरा दिन धूल उड़ती है और आस पास की सभी सोसाइटी का मलबा यही डाल रहे हैं, इसके चलते लोगों ने भी यहां कूड़ा डालना शुरू कर दिया है। लोगो ने कूड़ा और पॉलिथिन डालनी शुरू कर दी है, जिसकी वजह से इसको गंदगी की जगह सोचकर ही लेबर ने भी खुले में शौच करना शुरू कर दिया है, जोकि नियमो के बिलकुल विरुद्ध है। एक तरफ जहां वर्तमान सरकार हेल्थ और सफाई के लिए लोगो को जागरूक कर रही है, वहीं दूसरी तरफ खुद प्राधिकरण गंदगी फैला रहा है जोकि विधिविरुद्ध है।

आगे उन्होंने ग्रेनो प्राधिकरण से अनुरोध भी किया कि इनको तुरंत बंद कराया जाए और जो डंपिंग ग्राउंड के तौर पर इसको इस्तेमाल कर रहे है, इनपर कार्यवाही की जाए। और स्वास्थ्य से संबंधित जिस NGO को प्राधिकरण ने रखा है वो सेक्टर में आकर हमारे साथ लेबर को, लोगो को अवेयर भी करे, सीईओ इनपर कार्यवाही करे।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने इस समस्या पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर रही है और संपर्क होने के बाद प्राधिकरण का भी वक्तव्य भी न्यूज में जोड़ा जायेगा।।

Share