World Dairy Summit 2022 : प्रदेश में डेयरी सेक्टर में निवेश के लिए कई निवेशकों से चल रही है सकारत्मक बातचीत : सीएम योगी आदित्यनाथ

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (12 सितंबर 2022)

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित वर्ल्ड डेयरी सम्मिट -2022 का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को किया। इस मौके पर सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग के मंत्री पुरषोत्तम रुपाला, स्थानीय सांसद डॉ महेश शर्मा सहित कई देशों से आए अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे।

इस अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने वक्तव्य में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “हम भारत सरकार के आभारी हैं जिन्होंने 48 वर्ष बाद उत्तरप्रदेश की इस धरती पर world dairy summit -2022 के आयोजन के माध्यम से आदरणीय प्रधानमंत्री जी के किसानों के आयों को दोगुना करने के उद्देश्य से वर्ल्ड डेयरी के विजन के लिए उत्तर प्रदेश को चुना।”

आगे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा “उत्तरप्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ देश के कुल उत्पादन का 16 प्रतिशत दुग्ध उत्पादन करता है। आज उत्तर प्रदेश 319 लाख मीट्रिक टन दुग्ध का उत्पादन कर देश का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक राज्य है। डेयरी उद्योग उत्तरप्रदेश का पारंपरिक उद्योग है लेकिन जब हम उसे आधुनिक तौर तरीके के साथ जोड़ते हैं, तकनीकों के साथ जोड़ते हैं तो हम इसके आमदनी को कई गुना बढ़ा सकते हैं।”

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में डेयरी उद्योग के विस्तार पर चर्चा करते हुए कहा “प्रदेश संगठित क्षेत्र में आज 110 डेयरी को संचालित कर रहा है, जिसमें हमारी कॉपरेटिव की भी डेयरी प्लांट शामिल हैं। प्रदेश में 20 दुग्ध सहकारी संघ और 8 हजार 600 से अधिक समितियों के माध्यम से 4लाख से अधिक दुग्ध उत्पादक सदस्य भी वर्तमान में प्रदेश में कार्य कर रहे हैं। भारत सरकार के सहयोग से बलेनी मिल्क प्रोड्यूसर का कार्य प्रारंभ हुआ था, यह महिला स्वयंसेवी समूह के द्वारा संचालित संस्था है, इस मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी ने प्रदेश के बुलंदशहर समेत 6 जगहों में कार्यविस्तार किया। वर्तमान में इनके 41 हजार सदस्य हैं और इसका वार्षिक टर्नओवर लगभग 150 करोड़ का है। डेयरी सेक्टर में नए निवेश के लिए भी तमाम तरह की प्रक्रिया तैयार किया है, राज्य सरकार इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए पूरी तत्परता के साथ तैयार है।”

अपने वक्तव्य में आगे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि
“प्रदेश में जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन को प्रस्तावित किया है, और इसके तहत प्रदेश शासन ने अपनी एक नीति तैयार की है। किसानों और पशुपालकों के जीवन में परिवर्तन लाने उन्हें स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने अधिक से अधिक रोजगार देने के साथ ही प्रदेश में निवेश की एक बड़ी संभावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य करेगा।”

अपने वक्तव्य के आखिरी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा “मैं प्रदेश सरकार की ओर से आपको शुभकामनाएं देता हूं और विश्वास व्यक्त करता हूं कि आपका यह प्रवास निश्चित ही सफल होगा और डेयरी उद्योग को हमलोग एक नई दिशा देने में सफल होंगे।।”

Share