मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लिया ज़ायजा

 

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (11 सितंबर 2022)

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन दिनों गौतमबुद्ध नगर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। मुख्यमंत्री ने जनपद में सघन दौरे के दौरान निर्माणाधीन नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जेवर का स्थलीय निरीक्षण एवं बैठक किया। एयरपोर्ट के कार्यों में अतिरिक्त मशीनरी एवं श्रमशक्ति लगाकर कार्यों में तेजी लाने को कहा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट बनाए जाने से क्षेत्र में होने वाले विकास और लोगों को मिलने वाले लाभ के विषय में चर्चा करते हुए कहा कि एयरपोर्ट की स्थापना से औद्योगिक अवस्थापना का संरचनात्मक विकास होगा, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, विनिर्माण एवं निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा तथा हवाई यातायात सुगम होगा, साथ ही पर्यटन में भी उल्लेखनीय वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के निकट कई औद्योगिक सेक्टरों का विकास यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में हुआ है। आनेवाले दिनों में यह क्षेत्र सबसे बड़ा औद्योगिक और सर्विस सेक्टर की गतिविधियों का केंद्र बनेगा।

मुख्यमंत्री के निरीक्षण के दौरान उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एन.आर.आई. तथा निवेश प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ”नंदी”, सांसद डॉ महेश शर्मा, जेवर विधानसभा के विधायक धीरेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे।

जेवर एयरपोर्ट के संबंध में सीईओ डा अरूणवीर सिंह, नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया और जुरिक एयरपोर्ट की कम्पनी यमुना इण्टरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिस्टाफ शेल्लमन्न के द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत जानकारी मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट का विकास दो स्टेज में होगा, प्रथम स्टेज में यह एयरपोर्ट दो रन-वे का होगा, जो दूसरे स्टेज में बढ़ कर पाँच रन-वे का हो जाएगा। दो रन-वे का यह एयरपोर्ट 70 मिलियन यानी 7 करोड़ वार्षिक यात्रियों की क्षमता का होगा और इस पर लगभग 30 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसका विकास चार चरणो में होगा, प्रथम चरण में वर्ष 2023-24 में 12 मिलियन यानी 1 करोड़ बीस लाख वार्षिक यात्रियों की क्षमता का यह एयरपोर्ट प्रारम्भ में एक रनवे का होगा, जो वर्ष 2031 में बढ़कर 30 मिलियन यानी 3 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का और दो रन वे का हो जाएगा। वर्ष 2036 में यह 50 मिलियन और वर्ष 2040 में यह 70 मिलियन यानी 7 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का हो जाएगा। एयरपोर्ट का निर्माण ईपीसी कांट्रेक्टर टाटा प्राइवेट लिमिटेड कर रही है। वर्तमान में टर्मिनल बिल्डिंग और रन-वे का निर्माण प्रारम्भ हो चुका है। माह सितम्बर 2024 में एयरपोर्ट का निर्माण पूर्ण हो जाएगा। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के क्रम में दूसरे स्टेज में तीन रन वे और बनाए जाएंगे। तीसरा रन-वे 1365 हेक्टेयर में, चैथा रन-वे 1318 हेक्टेयर और पाँचवा रन-वे 735 हेक्टेयर में बनाया जाएगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि तीसरे रन-वे के निर्माण के लिए आवश्यक 1365 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुमति के साथ बजट भी उपलब्ध करा दिया है, और अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है।

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह, मण्डलायुक्त/मुख्य कार्यपालक अधिकारी ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी सुहास एल0वाई0 एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।।

Share