दिव्यांगजनो के लिए पेंशन का सुनहरा अवसर, जानिए पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (06/09/2022): दिव्यांग तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए दिव्यांगजन आगामी 15 सितंबर तक समस्त दिव्यांगजन पेंशन में करवा सकते हैं आधार ऑथेंटिकेशन।

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी गौतम बुद्ध नगर ने जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ के द्वारा संचालित भरण-पोषण अनुदान (दिव्यांग पेंशन) तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजना के तहत समस्त दिव्यांगजनों को पेंशन में आधार ऑथेंटिकेशन आगामी 15 सितंबर 2022 तक कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

अतः आधार ऑथेंटिकेशन के लिए लाभार्थी स्वयं या किसी साइबर कैफे, जन लोकवाणी केंद्र के माध्यम से https:/sspy-up.gov.in वेब पोर्टल पर उपलब्ध विकल्प में जाकर मोबाइल ओटीपी प्राप्त कर आधार ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई व्यवस्था में यह सुविधा प्रदान की गई है कि यदि लाभार्थी के आधार कार्ड पर विभागीय डेटाबेस में अंतर आ रहा है, जिसके कारण ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो रही है, तो विभागीय डेटाबेस में युक्ति युक्त परिवर्तन कर ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण की जा सकती है।

उन्होंने दिव्यांगजनों का यह भी आह्वान किया कि यदि दिव्यांगजनों को पेंशन में आधार ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण करते समय कोई कठिनाई उत्पन्न होती है, तो वह किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विकास भवन गौतम बुद्ध नगर कक्ष संख्या 107 में बैंक पासबुक, आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के साथ उपस्थित होकर अपना आधार ऑथेंटिकेशन करा सकते हैं।

Share