इंडिया जीआई फेयर 2022: खिलौना निर्माण व निर्यात कर भारत बनेगा “आत्मनिर्भर भारत”

इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय इंडिया जीआई फेयर और खिलौना – इंडिया टॉय एंड गेम्स फेयर का आयोजन किया जा रहा है। ईपीसीएच द्वारा आयोजित इस बी2बी मेले में पूरे देश के व्यापारी जुड़े हैं और ये भारत एवं विदेशों के कई खरीदारों को अपनी और आकर्षित कर रहा है। इंडिया जीआई फेयर में मुख्य रूप से भारत में जीआई टैग प्राप्त उत्पादों को प्रदर्शनी लगाया गया है।

आपको बता दें कि इस मेले में नवाचार से प्रेरित आकर्षक खिलौने के भी स्टाल लगाए गए है, जो विदेशों से आए खरीदारों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे है।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम से बातचीत करते हुए Treasure Hunt उत्पाद के व्यपारी अमित मल्होत्रा ने बताया कि Treasure Hunt उत्पाद बच्चों के लिए उपयोगी और आरामदायक है। Treasure Hunt के जरिए हम बच्चों को खेल से पढ़ाई और सोने तक के सभी उत्पाद उपलब्ध कराते हैं। आगे उन्होंने कहा कि Treasure Hunt उत्पाद देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है।

जब अमित मल्होत्रा से ईपीसीएच को लेकर और इस आयोजन के परिणाम को लेकर प्रश्न पूछा गया तो उन्होंने जबाब में कहा कि इस प्रकार के खिलौना प्रर्दशनी का आयोजन पहली बार हो रहा है। इस प्रकार के प्रर्दशनियों के जरिए भारत के उत्पादको और उत्पादों को विदेशों में नई पहचान मिलेगी और जिससे भारत के उत्पादों का विदेश में निर्यात बढ़ेगा।

आगे अमित मल्होत्रा ने खरीदारों के रूझान के बारे में में बात करते हुए कहा कि आज पहला दिन है प्रर्दशनी का और खरीदारों का काफी अधिक रूझान देखने को मिला है। यह खिलौना प्रर्दशनी भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने में अहम् और महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Share