India Expo Mart में 4 B2B fairs – India GI Fair, Khilona, Maa Shishu और STEM Confex का हुआ उद्घाटन

दिल्ली / एनसीआर – 26 अगस्त 2022 – इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में 26 से 28 अगस्त 2022 तक समवर्ती रूप से आयोजित होने वाले इंडिया जीआई फेयर, खिलोना-इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर, मां शिशु और एसटीईएम कॉन्फेक्स के पहले संस्करण का उद्घाटन किया गया। आज उपेंद्र प्रसाद सिंह, आईएएस, सचिव, कपड़ा मंत्रालय; शुभ्रा, व्यापार सलाहकार, कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार; डॉ. रजनी कांत (पदम श्री सम्मान), कार्यकारी निदेशक, मानव कल्याण संगठन, वाराणसी; राज के मल्होत्रा, अध्यक्ष, ईपीसीएच; राकेश कुमार, महानिदेशक, ईपीसीएच और अध्यक्ष आईईएमएल; अजय अग्रवाल, अध्यक्ष, द टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया; आर के वर्मा, कार्यकारी निदेशक, ईपीसीएच; और ईपीसीएच से प्रशासन के सदस्यों की समिति शामिल हुई। मध्य पूर्व का एक प्रतिनिधिमंडल कार्यक्रम और मेलों में विशेष मेहमानों भी शामिल हुए।

सभा को संबोधित करते हुए, उपेंद्र प्रसाद सिंह, आईएएस, सचिव, कपड़ा मंत्रालय ने सभी मेलों में प्रदर्शक मिश्रण और प्रभावशाली प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा, “ज्यादातर लोग नहीं जानते कि भारत में 390 से अधिक जीआई उत्पाद हैं, जिनमें से 200 से अधिक हथकरघा और हस्तशिल्प हैं।” सिंह ने बड़ी संख्या में निर्माताओं को एक मंच प्रदान करने में ईपीसीएच की भूमिका की सराहना की, जो अपनी कड़ी मेहनत, रचनात्मकता और उद्यम के साथ भारत और विदेशों में बाजारों में योगदान करने में सक्षम हैं। उन्होंने आगे कहा, “हमारे माननीय प्रधान मंत्री भारत के हस्तशिल्प, हथकरघा और वस्त्रों के सर्वश्रेष्ठ राजदूत हैं। उन्होंने टॉय सेगमेंट को सक्षम बनाने के लिए अपना विजन भी साझा किया है।” इस अवसर पर बोलते हुए, शुभ्रा, व्यापार सलाहकार, कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा, “जब आप भारतीय उत्पाद खरीदते हैं, तो आप भारत का एक हिस्सा अपने साथ ले जा रहे होते हैं। हमें विशेष क्षेत्रों के उत्पादों को बाहर लाने और उन्हें पूरी दुनिया में ले जाने का लक्ष्य रखना चाहिए।”

राज कुमार मल्होत्रा, अध्यक्ष, ईपीसीएच ने समवर्ती मेलों में सभी का स्वागत किया और कहा, “गर्व और विनम्रता के साथ, मैं यह साझा कर सकता हूं कि परिषद द्वारा एक बार फिर यह साबित कर दिया गया है कि दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, नए अवसर पैदा किए जा सकते हैं और समय के साथ लाभ कई गुना बढ़ सकता है। ” उन्होंने कहा, “ईपीसीएच ने विभिन्न मेले और प्रदर्शनी के माध्यम से उद्योग को अपने उत्पादों और सेवाओं को दुनिया को अपनी असाधारण कहानी बताने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करती हैं।”

ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने कहा, “जीआई मेला हमारे विशिष्ट पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देने के हमारे प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के लिए जिम्मेदार है। खिलोना – इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर भी उनकी इस इच्छा का प्रकटीकरण है कि इस क्षेत्र की संभावनाओं का पता लगाया जाए। अन्य दो मेले हैं मां शिशु और स्टेम कॉन्फेक्स, जिसकी संकल्पना हमने पिछले एक साल में की है और इसने आखिरकार दिन का उजाला देखा है। उन्होंने कहा, “इस तरह के व्यापार मंच आवश्यक बाजार के साथ वैश्विक आपूर्ति में भारत की भूमिका को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

आर के वर्मा, कार्यकारी निदेशक, ईपीसीएच ने बताया कि इंडिया जीआई फेयर भारत का अपनी तरह का पहला व्यापार कार्यक्रम है, जो भारतीय भौगोलिक रूप से संकेतित (जीआई) उत्पादों की ताकत का प्रदर्शन करता है, जिसमें 300+ की एक प्रदर्शक शक्ति के साथ 12 प्रमुख श्रेणियां सामग्री और में विभाजित हैं। माल, खाद्य पदार्थ और सामग्री, प्रकृति और कल्याण, हस्तशिल्प और हथकरघा, घर और संग्रहणीय और फैशन और सहायक उपकरण। 200+ प्रदर्शकों के साथ खिलोना-भारत खिलौने और खेल मेला माननीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी जी के खिलौनों और खेलों में ‘वोकल फॉर लोकल’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण के साथ-साथ भारत में अपनी पूरी क्षमता को साकार करने के साथ प्रतिध्वनित होता है। ग्लोबल सोर्सिंग हब बनने के उद्देश्य से इस सेगमेंट के लिए मैन्युफैक्चरिंग। मां शिशु समग्र पालन-पोषण पर केंद्रित है और एसटीईएम कॉन्फेक्स शिक्षाशास्त्र के माध्यम से बच्चों के महत्वपूर्ण कौशल के विकास पर केंद्रित है।

पेरेंटिंग विशेषज्ञ अर्जुन सेठ ने प्रोडिजी सुपर किड्स में एक आकर्षक मास्टर क्लास प्रस्तुत की कि कैसे छोटे बच्चों को खेल के माध्यम से सीखने में मदद की जाए, बिना तकनीक या उपकरणों के, जबकि वे नए युग की क्षमताओं और कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित करते हैं। इसके अलावा, इंडिया एसटीईएम फाउंडेशन के सहयोग से 19 वर्ष से कम आयु के विभिन्न आयु समूहों के लिए दिलचस्प ‘कौन बनेगा रोबोजीनियस’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का उद्देश्य एक रोबोट का डिजाइन और निर्माण करना था जो स्कूली बच्चों को कार्यों के साथ एक क्षेत्र में सहायता कर सके। इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स द्वारा एक सत्र में प्रीकॉन्सेप्शन केयर मॉड्यूल को कवर किया गया था।

मेलों के दौरान दो पैनल चर्चाएं आयोजित की जाती हैं, जिसका शीर्षक है, ‘खिलौने के भविष्य को फिर से बनाना’ और ‘भौगोलिक संकेत (जीआई) -इकोसिस्टम एंड इनिशिएटिव्स फॉर ब्रांड प्रमोशन थ्रू मार्केट लिंकेज’। पैनलिस्टों में प्रमुख उद्योग पेशेवर और सलाहकार हैं। शो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आयोजकों को सम्मान के साथ-साथ पुरस्कार भी मिलते हैं।

Share