जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में बैंकर्स की बैठक सम्पन्न, दिए कई आवश्यक दिशा-निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (25/08/2022): जनपद की आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से गुरूवार, 25 अगस्त को कलैक्ट्रेट सभागार में जिला अधिकारी सुहास एल वाई ने बैंकर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि जनपद की आर्थिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने में जनपद के सभी बैंकर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है।

अतः सभी बैंकर्स उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते हुए प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के सौजन्य से संचालित की जा रही है। विभिन्न ऋण योजनाओं में पात्र लाभार्थियों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर ऋण स्वीकृत करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि जनपद गौतम बुद्ध नगर की आर्थिक व्यवस्था तेजी से आगे बढ़ सके।

उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स सरकार की विभिन्न ऋण योजनाओं के अंतर्गत भी विभागीय अधिकारियों के माध्यम से उन्हें जो आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं उनमें तत्परता के साथ निर्णय लेते हुए पात्र लाभार्थियों को अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराएं ताकि सभी पात्र लाभार्थी जनपद की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकें, और सरकार की मंशा के अनुरूप उन्हें ऋण प्राप्त हो सके।

जिला अधिकारी ने महत्वपूर्ण बैठक में समीक्षा करते हुए पाया कि जनपद का सीडी रेशों 59 प्रतिशत है जबकि इसके सापेक्ष कई ब्रांच का सीडी रेशों बहुत कम आ रहा है। इस संबंध में उन्होंने कड़े निर्देश दिए हैं कि जिन बैंकर्स का सीडी रेशों कम है उनके संबंध में उनके रीजनल मैनेजर को जिला प्रशासन की ओर से पत्र भेजा जाए। उन्होंने स्पष्ट किया है कि आगामी बैठक में यदि संबंधित ब्रांच के द्वारा अपना सीडी रेशों नहीं बढ़ाया गया तो उनके विरुद्ध उनके हेड ऑफिस को भी लिखा जाएगा।

 

इसी प्रकार उन्होंने फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को अधिकतम लाभ पहुंचाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने ओडीओपी योजना में भी सभी बैंकर्स के द्वारा लंबित प्रकरणों को तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का अधिकतम लाभ जन सामान्य को प्राप्त हो सके। सभी बैंकों से सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर प्रत्येक क्षेत्र में पात्र लाभार्थियों को सरकार की योजनाओं के अंतर्गत ऋण उपलब्ध कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने यह भी कहा कि जहां जहां पर आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है, इस कार्य में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से निर्धारित दरों की प्लेट बाहर प्रदर्शित की जाए और आधार कार्ड बनाए जाने के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक का संचालन जिला लीड बैंक अधिकारी के द्वारा किया गया।

आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी तेजप्रताप मिश्र, उपायुक्त उद्योग अनिल कुमार, सभी बैंकर्स एवं अन्य सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Share