आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज में एक दिवसीय सी0डी0ई0 कार्यक्रम का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24/08/2022): आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद के ऑर्थोडोन्टिक्स एंड डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग द्वारा दिनांक 24 अगस्त, 2022 को एक दिवसीय सी0डी0ई0 कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका विषय ‘‘कॉम्प्रेहैन्सिव ऑर्थोडोन्टिक ट्रीटमेंट प्लानिंग एज़ पर इवॉल्विंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी-द एक्सपैंडिंग एनवलप‘‘ था। इस कार्यक्रम में दिल्ली-एन0सी0आर0 के विभिन्न डेन्टल संस्थान के 50 से अधिक बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 के विद्यार्थियों के साथ-साथ सभी दंत विभागों के एच0ओ0डी0 तथा दंत चिकित्सक शामिल थे।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वक्ता प्रो0 डॉ0 एम0एम0 कन्नन चिकित्सक और अंतर्राष्ट्रीय वक्ता है। वह डेंटिस्ट्री और ऑर्थोडॉन्टिक्स में एक विशिष्ट वैश्विक करियर रहा है। डॉ0 कन्नन ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न व्याख्यान प्रस्तुत किये है।

कार्यक्रम की शुरुआत ऑर्थोडॉन्टिक्स एंड डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग की एच0ओ0डी0 डॉ0 पायल शर्मा के स्वागत भाषण से हुयी।

साइंटिफिक एक्सट्रावगंजा में एम0डी0एस0 छात्रों के लिये प्रासंगिक बहुत ही रोचक विषयों पर चार व्याख्यानों की एक श्रंृखला शामिल थी। डॉ0 कन्नन ने अपने लेक्चर के दौरान सभी प्रतिभागियों को ऑर्थोडोन्टिक्स के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा बताया कि कैसे नवीनतम प्रगति के साथ कैसे ऑर्थोडोन्टिक्स दंत चिकित्सा के क्षेत्र में कार्यात्मक सुधारों को दूर करना संभव है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि नवीनतम उपचार के तौर-तरीके जैसे कि अस्थायी एंकरेज डिवाइस और एडवांसिंकप्लायंस को सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिये डेमन सेल्फ-लिगेटिंग सिस्टम के साथ जोड़ा जा सकता है और उचित उपचार योजना एवं सर्वोत्तम तौर-तरीकों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन अलग-अलग डिग्री के कुरूपता के इलाज की कुंजी है। डॉ0 कन्नन ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस तरह के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों में माध्यम से प्राप्त एक नवीनतम ज्ञान छात्रों को क्लीनिकल ऑर्थोडोंटिक्स के क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों को लेने के लिये प्रोत्साहित करेगा। इसके साथ ही वक्ता प्रो0 डॉ0 एम0एम0 कन्नन ने विद्यार्थियों एवं दंत चिकित्सकों के लिये आयोजित इस ज्ञानवर्धक मंच के लिये संस्थान को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ क्लीनिकल प्रदर्शन एवं ज्ञानवर्धक मंच प्राप्त हुआ जिसके लिये सभी ने आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share