ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक बनने जा रहा है 35 किलोमीटर लंबा मेट्रो कॉरिडोर, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (17/08/2022): जब से एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखी गई है, तब से एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र की मांग बढ़ गई है। और अब अनेको औद्योगिक विकास के संसाधन यहां विकसित हो रहे हैं। ऐसे में आवाजाही के सफर को आसान और सुलभ करने के लिए ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक 35 km लंबा मेट्रो कॉरिडोर बनने जा रहा है, जिसमें 6 स्टेशन और लगभग 4 शहरों को मेट्रो कॉरिडोर का लाभ मिलेगा।

बता दें कि डीएमआरसी ने नालेज पार्क-2 से जेवर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें 35.44 किलोमीटर के लंबे इस कारिडोर में 6 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना शहर के लोगों को लाभ मिलेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो लाइन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने तैयार कर ली है। परियोजना धरातल पर उतरी तो जेवर एयरपोर्ट मेट्रो के जरिये नोएडा, ग्रेटर नोएडा के साथ दिल्ली को भी लाभ मिलेगा। और साथ ही परियोजना में 4.18 किलोमीटर लाइन भूमिगत होगी, जबकि 31.26 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन बनाई जाएगी। परियोजना पर करीब 5329 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कारिडोर बनाने में 18 महीने का समय लगेगा।

डीएमआरसी 24 अगस्त को यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इस पर रिपोर्ट पेश करेगा। बोर्ड की अनुमति के बाद इसे शासन को भेजा जाएगा। शासन स्तर से परियोजना की लागत को किस तरह पूरा किया जाएगा उसे तय किया जाएगा।

Share