गलगोटियास कॉलेज में स्वतंत्रता सेनानियों का हुआ भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री के आवाह्न पर “आज़ादी के अमृत महोत्सव” के अन्तर्गत “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम को गलगोटियास कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने अपने परिसर में एक भव्य साँस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें देश के रखवालों वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन लाल और महावीर सिंह बुलंद शहर से और पर्यावरणविद विनोद सोलंकी मुख्य अतिथि के रूप में पहुँचे। सबसे पहले जी० सी० ई० टी० के डायरेक्टर डा० आसिम क़ादरी, कार्यक्रम की संयोजिका डा० अम्बिकापति, मंच संचालिका डा० अन्सार अंजुम, डा० बिपिन कुमार और भगवत प्रशाद शर्मा ने दीप प्रज्वलित और माँ सरस्वती को पुष्प अर्पित करके कार्यक्रम की शुरुआत की। डायरेक्टर आसिम क़ादरी ने स्वतंत्रता सेनानियों को पुष्प माला पहना कर पुष्प-गुछ भेंट करके उनका स्वागत किया और उनके सम्मान में कहा कि आज यदि देश का और हमारा अस्तित्व है इन महान विभूतियों के बलिदान की ही बदौलत है। आज इनके यहाँ आने से हमारे कॉलेज का परिसर भी भाग्यवान हो गया है पवित्र हो गया है।

मुख्य अतिथि के रूप में आये स्वतंत्रता सेनानियों ने जब अपने जीवन के बहुत ही कष्टदायक समय के बारे में बताया तो वहाँ का पूरा वातावरण ही भावुक हो गया और भारत माँ की जय के नारों से पूरा परिसर गुन्जायमान होने लगा।

वहाँ पर एक एहसास हो रहा था कि कितने बलिदान और कितनी क़ुर्बानियाँ देकर मिली है ये अनमोल आज़ादी। साँस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में बच्चों ने “मेरा रंग दें बसंती चोला” “दिल दिया है जाँ भी देंगे ऐ वतन तेरे लिये।” शिक्षक एवम् कवि भगवत शर्मा ने अपनी देश भक्ति की कविता में देश के एक अमर शहीद की कहानी सुनायी। जिसमें एक वीर शहीद की बहिन रक्षाबंधन के त्यौहार पर अपने उस शहीद भाई को राखी बांधने के लिये किस प्रकार से याद करती।

“आज तिरंगे में क्यों लिपटे एक बार बोलो भैय्या। चिरनिद्रा में क्यों सोये हो आँखें तो खोलो भैय्या। सौगंध तुम्हें है राखी की, बहना को गले लगा लो तुम। उस सूनी पड़ी कलाई में ये राखी तो बँघ वालों तुम।”

उनकी कविता के बोल सुनकर वहाँ बैठे कितने ही लोगों की आँखों से आँसू बहने लगे।

डा० विष्णु शर्मा, डा० निरूपमा लक्ष्मी, डा० काकोली डे मैम ने स्वतंत्रता सेनानियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।
पर्यावरण विद् विनोद सोलंकी ने कहा कि हमें धरती माँ की रक्षा के पूरी सृष्टि को बचाने के लिये पर्यावरण की सुरक्षा के लिये ज़्यादा से ज़्यादा वृक्ष लगाने चाहिए।और उनको बच्चे की तरह पालन चाहिए।

सभी शिक्षकों ने और विद्यार्थियों ने आये मुख्य अतिथियों के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया। इस कार्यक्रम में जी० सी० ई० टी० के डायरेक्टर डा० मो० आसिम क़ादरी, डा० अम्बिका पति, डा० अन्सार अंजुम, डा० बिपिन कुमार दुष्यंत, पवन और भगवत प्रशाद शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे।

Share