मुस्कान स्कूल ओरल हेल्थ प्रोग्राम में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने छात्रों को बताये दांतों की देखभाल के महत्वपूर्ण उपाय

टेन न्यूज़ नेटवर्क

दादरी (29/07/2022): शारदा वेलफेयर फाउंडेशन और स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेज ने ग्रेटर नोएडा चाइल्डलाइन और संकल्प फाउंडेशन के साथ संयुक्त साझेदारी में 28 जुलाई 2022 को दादरी स्थित सादोपुर गांव के प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल में चौथा मुस्कान स्कूल मौखिक स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें 100 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

इस प्रोग्राम में स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेस के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री डिपार्टमेंट की स्पेशलिस्ट डॉ प्रेरणा और उनकी टीम ने सभी भागीदार छात्रों के मौखिक स्वास्थ्य और दांतों की गहनता से जांच की और यह पता लगाया कि बहुत से छात्रों के दांतो में कीड़े लगने, पीलापन जैसी समस्या से ग्रसित हैं। कुछ छात्र के दन्त ऊंचे और नीचे भी पाय गए। डॉक्टरों ने छात्रों को बताया कि उन्हें जल्दी ही दांतों से सम्बंधित इलाज की जरुरत है और वह शारदा डेंटल अस्पताल में आकर अपना इलाज करवा सकते हैं ताकि समय रहते ही वह बेहतर मुस्कान प्राप्त कर सके।

इसके अलावा डॉक्टरों की टीम ने छात्रों के बीच डेंटल एवं मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक डेंटल किट उपहार में भेंट की और उन्हें ब्रश करने की सही तकनीक के बारे में बताते हुए, दिन में दो बार टूथपेस्ट से अपने दांतों को अच्छे से साफ करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर शारदा वेलफेयर फाउंडेशन के हेड, देश राज सिंह ने कहा कि मुस्कान प्रोग्राम अपने चौथे चरण में पहुंच गया है। इसके शुभारम्भ के बाद से, 600 से अधिक छात्रों को बुनियादी डेंटल स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ा गया है। और हम इस साल के अंत तक जिला गौतम बुद्ध नगर के 5,000 से अधिक छात्रों को डेंटल सवास्थ्य सेवाओं से जोड़ना चाहते हैं।

ग्रेटर नोएडा चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर, अदनान उस्मानी ने कहा कि शारदा वेलफेयर फाउंडेशन का मुस्कान प्रोग्राम हर गुरुवार को गौतम बुद्ध नगर के विभिन्न स्कूलों में आयोजित किया जाता है। इस प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा चाइल्ड लाइन लगातार स्कूलों के साथ समन्वय कर रही है ताकि अधिक से अधिक छात्र इससे जुड़ सकें।

संकल्प फाउंडेशन के प्रेजिडेंट, भूपेंद्र नागर ने कहा कि आज के मुस्कान प्रोग्राम में छात्रों ने सक्रिय भूमिका निभाई है। ये छात्र डेंटल स्वास्थ्य सेवाओं से पूरी तरह वंचित हैं। निश्चित रूप से हमारे छात्र इस कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे और अब छात्र अपने डेंटल स्वास्थ्य के बारे में पहले से कहीं अधिक जागरूक बनेंगे।

Share