तय समय पर कार्य पूरा न करने एवं नियमों के उल्लंघन मामले में यमुना प्राधिकरण द्वारा की गई बड़ी कार्रवाई, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Yamuna Authority

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (28/07/2022): यमुना प्राधिकरण ने सिल्वर लाइन फर्निशिंग एंड फर्नीचर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के भूखंड का आवंटन निरस्त कर दिया है। परियोजना को पूरा होने से पहले मुख्य साझेदार को अलग होने और 10 साल की तय अवधि में परियोजना का निर्माण कार्य पूरा न करने के चलते प्राधिकरण की ओर से यह कार्रवाई की गई है। कंपनी की जमा रकम से 25% राशि भी प्राधिकरण ने जब्त कर ली है। शेष राशि कंपनी को वापस होगी।

यमुना प्राधिकरण ने कंसोर्टियम ( समूह ) के तहत सिविल लाइन से फर्निशिंग एंड फर्नीचर प्राइवेट लिमिटेड को 2011 में 100 करोड़ का भूखंड आवंटित किया था। यह भूखंड ग्रुप हाउसिंग श्रेणी में सेक्टर-18 में आवंटित किया गया था। कंपनी को 10 वर्ष की अवधि में परियोजना का कार्य पूरा करना था, लेकिन अवधि बीतने के बाद भी परियोजना का मानचित्र स्वीकृत नहीं कराया गया।

साथ ही कंसोर्टियम में शामिल मुख्य साझेदार भी अलग हो गया। इसकी जानकारी तक प्राधिकरण को नहीं दी गई। ऐसे में मामले में सख्ती बरतते हुए बकाया भुगतान न करने और नियमों का उल्लंघन होने पर प्राधिकरण ने आवंटित भूखंड को निरस्त कर दिया है।

कंपनी पर प्राधिकरण का करीब 233 करोड़ रुपए बकाया है। इसमें प्रीमियम के सापेक्ष 154.53 करोड़, अतिरिक्त प्रतिकर के सापेक्ष 65.45 करोड़, लीज रेंट का 15.65 करोड़ रुपए बकाया है। प्राधिकरण ने कंपनी की जमा राशि से 25% राशि करीब 36 करोड़ रूपये जब्त कर लिए हैं।

यमुना प्राधिकरण सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि कंपनी ने आवंटित भूखंडों पर तय अवधि में परियोजना का काम न करने, कंसोर्टियम के मुख्य साझेदार के अलग होने और बकाया भुगतान न करने पर आवंटन निरस्त किया है।

Share