कोरोना में प्रभावित बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों में चलाई जाएगी स्पेशल कक्षाएं, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (28/07/2022): करोना काल में सबसे ज्यादा पढ़ाई का नुकसान परिषदीय स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चों का हुआ था। वर्तमान में जिले में कक्षा 1 से कक्षा 3 तक लगभग 35 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। परिषद ने बच्चों की करोनाकल में प्रभावित हुई पढ़ाई की भरपाई करने के लिए वर्तमान सत्र में 1 सितंबर से मार्च तक 22 सप्ताह की विशेष कक्षा चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें निपुण भारत मिशन के तहत मिले लक्ष्यों के अनुसार भाषा में गणित की पढ़ाई कराई जाएगी।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों और मंडलीय बेसिक शिक्षा निदेशकों को निर्देश दिया है कि कक्षा 1 से कक्षा 3 के बच्चों को विशेष पढ़ाई कराकर उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए तैयार किया जाए।

साथ ही उन्होंने अधिकारियों से सवाल किया है कि पूर्व के अनुभव बताते हैं कि हैं कि ऐसी योजना का शतप्रतिशत पालन नहीं होता और परिणाम नहीं मिल पाता है।

उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि क्या वह भरोसा दिला सकते हैं कि इस सत्र में विशेष कक्षाएं चलाकर स्कूल के बांकि कक्षाओं की प्रतिपूर्ति करने में वह कामयाब होंगे। अधिकतर अभिभावकों के पास स्मार्टफोन न होने से बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ था।

Share