आई0टी0एस0 डेंटल कॉलेज में विश्व हैपेटाइटिस दिवस का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (28/07/2022): वर्ल्ड हैपेटाइटिस दिवस के अवसर पर आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के द्वारा दिनांक 28 जुलाई, 2022 को हैपेटाइटिस बी0 टिकाकरण कैंप, नुक्कड़ नाटक एवं क्विज़ कॉम्पीटीशन का आयोजन किया गया।

आज कोरोना महामारी के चलते वायरस शब्द जैसे एक आम बात हो गई है। ऐसी ही एक बीमारी वायरल हैपेटाइटिस जिसे भारत मे ‘‘द साइलेंट डिजीज़‘‘ का नाम दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू0एच0ओ0) की रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में हैपेटाइटिस बीमारी के कारण हर साल लगभग 14 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। यह बीमारी हैपेटाइटिस वायरस से होती है जो 5 प्रकार के वायरस है – ए0बी0सी0डी0ई0, इनमें हैपेटाइटिस बी0 एवं सी0 सबसे ज्यादा खतरनाक है। क्योंकि लगभग 57 प्रतिशत लिवर सिरोसिस और 78 प्रतिशत लिवर कैंसर इन दोनों प्रकार के वायरस से होते है। विश्व में करीब सात करोड़ लोग हैपेटाइटिस सी0 से तथा भारत में करीब 4 करोड़ लोग हैपेटाइटिस बी0 एवं 6 से 12 लाख लोग हैपेटाइटिस सी0 से पीडित है।

इस बीमारी में पहले हल्का बुखार, पेट दर्द, भूख न लगना उल्टी का मन करना और पीलिया हो जाता है। इस बीमारी का इलाज बहुत महंगा है इसलिए शुरुआत में ही इसकी रोकथाम पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिये। हैपेटाइटिस ए0 और ई0 दूषित खानपान के द्वारा होता है। बाकी सब वायरस कई प्रकार के मानव द्रवों के द्वारा होता है। हैपेटाइटिस बी0 की रोकथाम टीकाकरण से की जा सकती है। इसके लिए सही जानकारी, इलाज के औजारों का सही, सुरक्षित एवं प्रभावी टीकाकरण, अत्याधिक आधुनिक ब्लड बैंक, डिस्पोजेबल सिरिंज और सुई का उपयोग इत्यादि है। सन् 2009 से 91 प्रतिशत डब्ल्यू0एच0ओ0 मेंबर स्टेट ने हैपेटाइटिस बी0 टीका को शिशुओं के टीकाकरण प्रोग्राम में शामिल किया गया है। नवजोत शिशु को एक साल मे तीन डोज देकर मुक्ति दिलाई जाती है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य हैपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाना और नेशनल वायरल हैपेटाइटिस कंट्रोल कार्यक्रम में सहयोग देना तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू0एच0ओ0) ग्लोबल हैपेटाइटिस स्ट्रेटेजी में सहयोग देना है। इसके साथ ही सतत विकास लक्ष्य (एस0डी0जी0) के उद्देश्य को पूरा कर 2030 से पहले इस बीमारी पर जीत हासिल करना है।

यह कार्यक्रम माइक्रोबायोलॉजी की फैक्ल्टी मिस साक्षी सोढ़ी की देखरेख मे किये गये। इस कार्यक्रम में संस्थान के बी0डी0एस0 के विद्यार्थियों, अध्यापकों एवं अन्य कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और इसे सफल बनाया। क्विज़ कॉम्पीटीषन मे डॉ0 सर्वजीत सिंह और डॉ0 आशीष बहल की निर्णायक टीम ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

इस सफल कार्यक्रम के लिये सभी प्रतिभागियों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share