अगस्त में शुरू होगा नोएडा एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग और रनवे का निर्माण कार्य, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (27/07/2022): नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट अगले महीने यानी अगस्त में अपने मुख्य टर्मिनल बिल्डिंग और रनवे के लिए निर्माण चरण में प्रवेश करने के लिए तैयार है।

जिसे अगले 25 महीनों के भीतर पूरा किया जाना है। और 2024 से यहां से यात्री सेवाओं का समय सीमा निर्धारित है।

बता दें कि देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट यानी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग और रनवे के निर्माण की जिम्मेदारी एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को सौंपी है। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग का काम शुरू कर दिया है।

राज्य सरकार और ज्यूरिख एजी द्वारा हस्ताक्षरित समझौते के अनुसार, एयरपोर्ट का निर्माण कार्य विकासकर्ता कंपनी को 29 सितंबर, 2024 तक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा करना है। यदि कंपनी समय सीमा से चूक जाती है तो कंपनी पर प्रतिदिन के हिसाब से कठोर जुर्माना लगेगा।

सरकार के विशेष प्रयोजन वाहन एनआईएएल को अपनी पहली मासिक रिपोर्ट में, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) ने सूचित किया है कि हवाई अड्डे की साइट पर एक समर्थन बिल्डिंग का निर्माण शुरू हो गया है। इसके अलावा, एयरपोर्ट की प्रारंभिक बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के लिए साइट पर एक 11kV क्षमता का सबस्टेशन भी स्थापित किया गया है। और एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की निगरानी के लिए ईआईएल को नियुक्त किया गया है।

एनआईएएल के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि, ‘हवाई अड्डे की चारदीवारी का काम लगभग पूरा हो चुका है। हवाईअड्डे को भी अगले महीने तक विस्फोटक लाइसेंस मिलने की उम्मीद है क्योंकि साइट पर ईंधन का भंडारण किया जाएगा।

Share