सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू कराना हमारी मांग नहीं हमारा हक़ है: प्रोफेसर कुलदीप मलिक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (08/07/2022): देश की बढ़ती जनसंख्या आज देश सबसे बड़ी समस्या है, जो कि एक गम्भीर चिंताजनक विषय है। कुछ संगठन आए दिन देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर मांग कर रहे हैं। लेकिन फिर भी देश की जनसंख्या आए दिन बढ़ने बाद भी सरकार इस समस्या पर मौन धारण किए हुए है।

जनसंख्या नियंत्रण कानून पर आई.टी.एस इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर कुलदीप मलिक जो कि एक समाज सेवी भी है, वह सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग को लेकर प्रमुख संगठनों के साथ 10 जुलाई को दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक दिवसीय मौन व्रत करने जा रहे हैं।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून पर मौन व्रत कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए प्रोफेसर कुलदीप मलिक ने कहा कि 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस है। उस दिन दुनिया भर में जनसंख्या को लेकर अनेक आयोजन होगा।

इसी मौके का लाभ उठाते हुए प्रोफेसर कुलदीप मलिक व उनकी टीम ने जनसंख्या दिवस की पूर्व बेला पर 10 जुलाई को जंतर मंतर दिल्ली पर जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने को लेकर एक मौन व्रत का कार्यक्रम करेंगे।

प्रोफेसर कुलदीप मलिक ने जनसंख्या नियंत्रण कानून पर मौन व्रत कार्यक्रम आयोजित के पीछे के उद्देश्य के बारे बताते हुए कहा कि आज हिन्दुस्तान का हर जागरूक नागरिक समझ रहा है कि आज देश की बढ़ती हुई जनसंख्या देश की सबसे बड़ी समस्या है और यह सभी समस्या की जड़ भी है क्योंकि चाहे वह शुद्ध हवा की समस्याओं हो, चाहे प्रदूषण की समस्या हो, चाहे वह बेरोजगारी की समस्या हो या बिगड़ते हुए स्वास्थ्य समस्या हो इन समस्याओं की जड़ बढ़ती हुई जनसंख्या ही है।

आगे प्रोफेसर कुलदीप मलिक ने कहा कि इसका एक ही उपाय है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून देश में जल्द से जल्द लागू हो। जिससे देश की बढ़ती हुई जनसंख्या पर रोक लग सके। सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून का नियम को लागू करने के बजाय मौन साधे हुए हैं। हम सरकार को जगाने के लिए एक कुछ संगठनों के साथ जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू के लिए मौन व्रत धारण बना पड़ रहा है। ताकि सरकार जागे सके।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने के प्रस्ताव के बारे में बात करते हुए प्रोफेसर कुलदीप मलिक ने कहा कि चुनाव से पहले अपना माहौल बनने के लिए मुख्यमंत्री योगी ने यह प्रस्ताव रखा था। लेकिन चुनाव के पश्चात् मुख्यमंत्री योगी के 100 दिन के कार्यकाल के बाद ही इस प्रस्ताव पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

आगे उन्होंने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार होने के बाद भी योगी और मोदी अभी तक जनसंख्या नियंत्रण पर कोई कानून क्यों नहीं बन रहे हैं।

साथ ही टेन न्यूज नेटवर्क के माध्यम से प्रोफेसर कुलदीप मलिक ने कहा 10 जुलाई को जंतर मंतर पर जो जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू पर मौन व्रत कार्यक्रम होने जा रहा है इससे खास तौर से देश के युवाओं की भागीदारी होगी। क्योंकि आज मैं काम कर रहा है इसमें मुझे स्पोर्ट करने के लिए मेरे साथ युवा और मेरे प्रिय छात्र ही है। और वह छात्र ही प्रोफेसर कुलदीप मलिक बनकर समाज में काम कर रहे हैं।

आगे उन्होंने कहा कि मैं लगभग 10 सालों से समाज के लिए काम कर रहा हूं और जिसमें मेरी सफलता मेरे छात्र ही है। 10 जुलाई को मेरे प्रिय एक लाख छात्र प्रोफेसर कुलदीप मलिक बनकर एक सुर में डंके की चोट पर जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने के लिए सरकार पर दबाव बनाएंगे। और जल्द से जल्द देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू कराएंगे।

जंतर मंतर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वाले संगठनों के बारे में जानकारी देते हुए प्रोफेसर कुलदीप मलिक ने कहा कि अब तक 16 सामाजिक संगठनों हमारे साथ जुड़े हैं और यह सभी संगठन पूरे देश के कोने कोने से आए। जिनमें इन्डियन वेटरंस आर्गेनाइजेशन, राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच, करप्शन फ्री इंडिया, जनसंख्या समाधान फाउंडेशन (पंजीकृत), यदुवंशी कल्याण ट्रस्ट, जीव एकता फाउंडेशन, जनसंवाद, उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल, हिंद आर्मी, सी आई डब्लू ए फाउंडेशन और वेद आयोग अकादमी जैसे संगठन शामिल है।

टेन न्यूज नेटवर्क के माध्यम से प्रोफेसर कुलदीप मलिक ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या देश की एक गम्भीर समस्या है, जो सभी समस्मयाओ की जड़ है। अगर इस समस्या को समाप्त करना है हम सब को एक जुट होना पड़ेगा ,सभी संगठनों को एक मंच पर आकर सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू के दबाव बनाना है क्योंकि जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू कराना हमारी मांग नहीं, हमारा हक़ है।

Share