31 उत्तरप्रदेश गर्ल्स वाहिनी एन.सी.सी ग्रेटर नोएडा द्वारा भव्य योग दिवस का आयोजन, 800 बालिकाओं ने एक घण्टे तक किया योगाभ्यास

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (21/06/2022): 31 उत्तरप्रदेश गर्ल्स वाहिनी एन.सी.सी ग्रेटर नोएडा द्वारा शहर के कैम्ब्रिज स्कूल में चलाए जा रहे वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-129 में दिनांक 21 जून 2022 दिन मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भव्य रूप से मनाया गया।

जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डी के शर्मा जनरल सेक्रेटरी NYSF, कैम्ब्रिज स्कूल के प्रिंसिपल स्नेहलता कृष्णन और टेन न्यूज के संस्थापक गजानन माली उपस्थित रहे।

 

योग शिक्षक रजनीश ने अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर लगभग 800 छात्राओं को 1 घंटे तक योगाभ्यास कराया, योगाभ्यास में उन्होंने योग के आठों नियम भी बताए।

साथ ही उन्होंने वहां उपस्थित लोगों को जीवन में योग के महत्वों के बारे में बताया कि योग करने से शरीर तो स्वस्थ्य होता है साथ-साथ आप तनाव मुक्त भी होंगे।

 

प्रातः योगा के साथ हुई दिन की शुरुआत। जिसके बाद प्रतिभागी बालिका एन.सी.सी कैडेट्स को फायरिंग,आर्मस क्लीलिंग, मैप रीडिंग, ड्रील, फिजिकल ट्रेनिंग, स्किल, ग्रुप डिस्कशन तथा आत्मरक्षा का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

डी के शर्मा, सेक्रेटरी जनरल, NYSF ने योगा दिवस के अवसर पर कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी के माध्यम से देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हम भारतीयों के लिए बहुत गर्व की बात यह है कि आज योग को विश्व के 117 देशों में मनाया जाता है। सबसे ज्यादा गर्व की बात यह है कि असंख्यकाल पहले भगवान शिव ने योग का आरम्भ किया था। भारत भूमि पर विश्व में सबसे पहले में महाऋषि पतंजलि ने योग का शुभारंभ किया।

 

आगे उन्होंने कहा सरकार योग को बहुत बढ़ावा दे रही है, क्योंकि योग से बाहरी और आंतरिक शरीर का विकास होता है साथ ही हम तनाव मुक्त भी होते हैं। और योग सभी को अपने जीवन में प्रतिदिन नियमित रूप से करना चाहिए ताकि सभी स्वास्थ्य रह सके।

कैम्ब्रिज स्कूल के प्रिंसिपल स्नेहलता कृष्णन ने कहा कि आज योग की जरूरत सभी को है क्योंकि योग शारीरिक रूप के साथ साथ मानसिक रूप से मजबूत करता है। और योग से शरीर का पूरा विकास होता है।

आगे उन्होंने कहा अब सरकार की तरह से योग के अंतर्गत बहुत पालिसी आ रही है जो स्कूलों को योग के लिए बहुत सपोर्ट कर रही है।

आगे कहा कि कोरोना के बाद से लोग योग को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और आने वाले समय सभी लोग योग करेंगे।

प्रातः काल योग के साथ हुई दिन की शुरुआत। जिसके बाद प्रतिभागी बालिका एन.सी.सी कैडेट्स को फायरिंग,आर्मस क्लीलिंग, मैप रीडिंग, ड्रील, फिजिकल ट्रेनिंग, स्किल, ग्रुप डिस्कशन तथा आत्मरक्षा का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम का कुशल आयोजन ऊर्जावान कमांडिंग ऑफ़िसर राजीव शर्मा और उनके साथी अधिकारियों द्वार पूरे भारतीय सेना के विधिवत प्रोटकॉल के साथ और देश भक्ति – सेवा के भावना के साथ कराया ॥

Share