‘अग्निपथ योजना’ के विरोध में युवाओं ने किया एक्सप्रेसवे पर प्रदर्शन, 15 गिरफ्तार 225 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (18/06/2022): सरकार द्वारा ‘अग्निपथ योजना’ निकालने से पूरे देश के युवाओं में आक्रोश का माहौल है। हर प्रदेश के युवा जगह जगह अग्निपथ योजना के विरोध में सड़कों पर उतरे हैं। कल अग्निपथ योजना का विरोध यमुना एक्सप्रेसवे पर भी देखने को मिला।

बता दें कि कल यमुना एक्सप्रेस-वे अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने करीब एक घंटे तक यातायात बाधित किया। ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में पुलिस टीम पर पथराव करने के आरोप में कम से कम 15 युवकों को गिरफ्तार किया गया और साथ ही 225 के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

पुलिस ने बताया कि 250 से अधिक प्रदर्शनकारी शुक्रवार सुबह करीब साढ़े दस बजे जेवर टोल प्लाजा के पास एक्सप्रेस-वे पर उतरे थे। “दोपहर तक, प्रदर्शनकारियों ने एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों को अवरुद्ध कर दिया था। आगे उन्होंने बताया कि ज्यादातर युवा आस-पास के गांवों से थे और अल्पकालिक भर्ती योजना के खिलाफ नारे लगा रहे थे। जिसमें प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि इस योजना को वापस लिया जाए।

जेवर के फलेदा गांव के निवासी नितिन सिंह ने कहा कि “सरकार ने नीतियों में बदलाव करके हमें निराश किया है। मैं 2018 से सेना में शामिल होने की तैयारी कर रहा हूं। मैं अपने जैसे हजारों उम्मीदवारों के लिए निराश हूं, इसलिए इस योजना को वापस लिया जाए। क्योंकि यह अग्निपथ योजना युवाओं के हित में नहीं है ‌

विरोध के कारण दोपहर से करीब एक घंटे तक यातायात बाधित रहा। प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए संयुक्त आयुक्त लव कुमार और कात्यायन के नेतृत्व में एक टीम मौके पर पहुंची।

पुलिस ने लाउडस्पीकरों पर घोषणा करते रहे और प्रदर्शनकारियों से एक्सप्रेसवे खाली करने का अनुरोध किया। लेकिन युवा अड़े थे। हालांकि इस प्रदर्शन के दौरान कोई बल प्रयोग नहीं किया गया।

डीसीपी मिनाक्षी कात्यायन ने बताया कि हमारी टीम ने उन्हें सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी, हालांकि प्रदर्शनकारी एक्सप्रेस-वे से निकल गए, लेकिन उनमें से कई सर्विस लेन पर जमा हो गए। उनमें से कुछ ने पुलिस पर पथराव भी किया। फिर पुलिस की टीमों ने उनका पीछा किया। हिंसक हो कर हंगामा करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज गई।

आगे उन्होंने बताया कि वीडियो फुटेज की मदद से हमने एफआईआर में 70 लोगों और कई अन्य लोगों को नामजद किया है जिनकी पहचान होनी बाकी है। हम उनकी पहचान करेंगे और जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लेंगे।”

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने मौके पर पहुंचकर युवाओं को शांत कराया और कहा कि ‘अग्निपथ योजना’ भर्ती प्रक्रिया का मात्र 3% है। देश की सुरक्षा और देश के नौजवानों के हितों को देखते हुए इसे लाया गया है। सभी से अनुरोध है। किसी के बहकावे न आएं और आमजन की सुविधा का ध्यान रखें।

Share