जीबीयू ने इंटेलेक्चुअली डिसेबल बच्चों के लिए शुरू किया एक्सेलेंस सेंटर, जानिए क्या मिलेंगे फायदे

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10/06/2022): आज गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में 75 वें आजादी के महोत्सव कार्यक्रम के तहत The centre Of excellence for intellectual and learning Disability ( Child ) और University Counseling Center ( UCC ) का शुभारंभ जीबीयू ऑडिटोरियम में हुआ।

दोनों सेंटर के शुभारंभ के दौरान मुख्य अतिथि के रूप ज़ेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, जिम्स डायेक्टर डॉ बिग्रेडियर राकेश गुप्ता, सीएमओ डॉ दोहरे, मीडिया क्लब चेयरमैन पंकज पराशर और जीबीयू से वाइस चांसलर प्रोफेसर आर के सिन्हा, डीन डॉ मलकानी, डीन नीति राणा, डॉ ओम प्रकाश, डॉ अनुराग प्रताप सिंह रहे।

बता दें गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में The centre Of excellence for intellectual and learning Disability ( Child )और University Counseling Center ( UCC ) दोनों सेंटरों का शुभारंभ होने से अब लोगों को विकलांग बच्चों के स्पेशल मनोविज्ञान की शिक्षा के लिए उधर इधर भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि इन सेंटर के माध्यम से बच्चों की परेशानी समझ कर एक सुचारू ढंग के साथ उसकी काउंसिलिंग की जाएगी। और भविष्य में जीवन यापन करने के लिए आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। ताकि वह किसी की बिना मदद और समर्थन के जीवन व्यतीत कर सकेंगे। और मनोविज्ञान और मानसिक स्वास्थ्य विभाग, बौद्धिक और सीखने की अक्षमता के लिए उत्कृष्टता का केंद्र भी होगा।

 

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने दोनों सेंटरों के शुभारंभ पर कहा कि यह बहुत ही गर्व की बात है कि जेवर क्षेत्र में स्थित गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में ऐसे सेंटर बनने जा रहे हैं जिसमें ना केवल बच्चों को मनोविज्ञान और मानसिक स्वास्थ्य विभाग का लाभ मिलेगा बल्कि साथ ही उनके लिए बौद्धिक और सीखने की अक्षमता के लिए उत्कृष्टता का केंद्र भी बनेगा।

आगे उन्होंने कहा कि साथ अब लोगों को विकलांगता का सर्टिफिकेट बनवाने के लिए उधर इधर भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि अब वह गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में बने सेंटर में आसानी से बनवा सकते हैं। और यें दोनों सेंटर विकलांगों के उपचार में मील का पत्थर साबित होंगे।

साथ ही विधायक धीरेन्द्र सिंह ने सरकार से बात कर सेंटर को सहयोग करने का वादा किया।

जिम्स डायरेक्टर डॉ बिग्रेडियर राकेश गुप्ता ने बताया कि दोनों सेंटर विकलांगों के उपचार के लिए मददगार होगें और आगे उन्होंने कहा कि जिम्स इस सेंटरों की हर संभव मदद करेगा।

वाइस चांसलर प्रोफेसर आर के सिन्हा ने कहा कि आज हमारा देश पहले से बहुत बदल गया है आज हमें शिक्षा से लेकर विज्ञान के साथ हर एक क्षेत्र में दूसरे देशों से आगे है।

और मुझे इस बात की पूरी उम्मीद है जब हम 100 वां आजादी का महोत्सव मनाएंगे तब देश का हर एक व्यक्ति देश को मजबूती देने में अपना योगदान देगा। और भारत देश विश्व गुरु बनेगा।

आगे उन्होंने कहा कि इसलिए उद्देश्य से गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में Excellence Centre for Intellectual and Learning Disability ( Child ) सेंटर की शुरुआत की गई है जिससे इस सेंटर के जरिए मानसिक और शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों को शिक्षा दे जा सके। और बच्चे शिक्षा ग्रहण कर भविष्य में अपने पैरों पर खड़े होकर देश के हित में अपना योगदान दे सकें।

आगे उन्होंने कहा कि आगे भी यूनिवर्सिटी में अलग क्षेत्रों के Excellence Centre बनाए जाएंगे।

दोनों सेंटरों के शुभारंभ के अवसर पर संस्कृति प्रोग्रामों के साथ मानसिक और शारीरिक रूप विकलांगता पर आधारित नाटकों की भी प्रस्तुति की गई। नाटकों को देखकर सभी भावुक हो गए। और बनारस आए डॉ दुर्गेश उपाध्याय ने आजादी के महोत्सव पर खूब गीत और भजन गाए। उनके गीत और भजनों ने सभी का मनमोह लिया। साथ ही सभी की तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा ऑडिटोरियम गूंज उठा।

इस दौरान नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मनोविज्ञान विभाग के शिक्षक और छात्र उपस्थित रहे।

Share