आई0टी0एस0 डेंटल कॉलेज में एक दिवसीय सी0डी0ई0 एवं कार्यशाला का आयोजन

आई0टी0एस0 डेंटल कॉलेज, गाजियाबाद के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग के द्वारा दिनांक 27 मई, 2022 को एक दिवसीय सी0डी0ई0 एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय ‘‘तंबाकू समाप्ति एवं तंबाकू नियंत्रण‘‘ था। इस कार्यशाला में 100 से अधिक प्रतिभागी सम्मिलित हुये। जिनमें दिल्ली-एन0सी0आर0 डेन्टल संस्थान के बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 के विद्यार्थियों के साथ-साथ सभी दंत विभागों के एच0ओ0डी0 तथा दंत चिकित्सक शामिल थे। इसके साथ ही इस कार्यशाला में न केवल दिल्ली से बल्कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और कश्मीर राज्यों से भी छात्र एवं दंत चिकित्सकों ने भाग लिया।
इस कार्यक्रम का शुभांरम्भ मुख्य अतिथि वक्ता डॉ0 स्तुति भार्गव, आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा, वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा और सेक्रेट्री, श्री भूषण कुमार अरोड़ा तथा संस्थान के डायरेक्टर-पी0जी0 कोर्सेज़, डॉ0 श्रीनाथ ठाकुर एवं प्रधानाचार्य, डॉ0 देवी चरण शेट्टी के द्वारा माँ सरस्वती के सामने दीप प्रज्वल्लित करके किया गया। उद्घाटन समारोह के दौरान आई0टी0एस0 कॉलेज के सभी दंत विभागों के एच0ओ0डी0 भी मौजूद रहें।
कार्यशाला के प्रमुख वक्ता डॉ0 स्तुति भार्गव थी। वर्तमान में डॉ0 स्तुति भार्गव आई0सी0एम0आर0 मुख्यालय, नई दिल्ली में साइंटिस्ट के पद पर कार्यरत है। डॉ0 स्तुति राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यशालाओं में मुख्य वक्ता रह चुकी है।
कार्यक्रम की शुरूआत में डॉ0 प्रियंका भूषण, एच0ओ0डी0, पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग ने सभा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।
इस एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान वक्ता डॉ0 स्तुति ने सभी प्रतिभागियों को तंबाकू तथा इससे संबंधित घावों, इसके शुरुआती निदान, रोकथाम और प्रबंधन प्रोटोकॉल के दुष्प्रभावों के विषय में विस्तार से चर्चा की ताकि रोगियों को सर्वोत्तम उपचार और देखभाल प्रदान की जा सके। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि तंबाकू एक ऐसी चीज है जिसका प्रयोग आप जब शुरू करेंगे तो मौत को गले लगायेगें। इसके साथ ही डॉ0 स्तुति ने विद्यार्थियों एवं दंत चिकित्सकों के लिये आयोजित इस ज्ञानवर्धक मंच के लिये संस्थान को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।
इस अवसर पर आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा ने सभा को सम्बोधित किया और कहा कि तंबाकू चबाने और धूम्रपान करने वाले रोगियों की उच्च मृत्यु दर को देखते हुए तथा इस आदत को नियंत्रित करने के लिए कुछ कदम उठाना बहुत महत्वपूर्ण है तथा दंत चिकित्सक को इस क्षेत्र में उन्नति के साथ कदम मिलाकर चलना चाहिए जिसके लिये संस्थान इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिये इस तरह के ज्ञानवर्धक कार्यशालाओं का आयोजन करता रहेगा।
इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ ज्ञानवर्धक मंच प्रदान हुआ जिसके के लिए सभी प्रतिभागियों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।
Share