यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के इन गांवों को बनाया जाएगा स्मार्ट विलेज, उद्योग मंत्री ने दिए निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

गेटर नोएडा (27/05/2022): यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के तीन गाँवों को सितंबर तक स्मार्ट विलेज बनाया जाएगा। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने प्राधिकरण को इन गांवों को मॉडल के तौर पर विकसित करने के निर्देश दिए हैं। इन गांवों की तर्ज पर ही अन्य गांव को स्मार्ट विलेज बनाया जाएगा।

बता दें कि यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान फेज वन में 96 गांव शामिल हैं। प्राधिकरण इनमें से 29 गांव की जमीन औद्योगिक विकास के लिए अधिगृहीत या सहमति के आधार पर खरीद चुके हैं। इन गांवों को सेक्टरों के तर्ज पर आधुनिक सुविधाएं देकर स्मार्ट विलेज बनाया जा रहा है। 7 गांव को स्मार्ट विलेज बनाने का काम चल रहा है। जबकि 8 गांव निविदा की प्रक्रिया में है।

सीईओ डॉक्टर अरुण वीर सिंह का कहना है कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के 3 गांवों ( डूंगरपुर, रीलखा, सालारपुर ) को स्मार्ट विलेज बनाने का काम सितंबर तक पूरा हो जाएगा। गांवों को सुविधाओं से लैस करने में 8 से 10 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इन गांव में बारातघर, पक्की सड़कें, नाली, सीवर लाइन, पेयजल पाइप लाइन, स्ट्रीट लाइट, इंटरनेट लाइन, स्कूल, ठोस एवं तरल कूड़ा निस्तारण की सुविधा आदि विकसित होगी। इससे गांव आत्मनिर्भर होगें।

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने 30 सितंबर तक डूंगरपुर, रीलखा और सालारपुर इन 3 गावों को स्मार्ट विलेज बनाने के निर्देश दिए हैं ।

Share