प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘वोकल फॉर लोकल टॉयज’ को गति देगा गलगोटियास विश्वविद्यालय, मंगलवार से तीन दिवसीय टॉयकैथॉन शुरू

कल दिनांक 24 मई को सुबह 10 बजे से गलगोटियास विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय टॉयकैथॉन-2022 प्रतियोगिता का भव्य आयोजन किया जाएगा। जिसमे महाराष्ट्र, तमिलनाडू, उडीसा, आन्द्रप्रदेश, मणिपुर, केरला, उत्तराखण्ड सहित देश के आठ राज्यों के शिक्षण संस्थानों से 42 टीम भाग ले रही है। प्रतियोगिता में कुल 250 छात्र भाग लेकर देश में खिलौने बनाने की तकनीक को और मजबूत एवं सुगम बनाने पर लगातार 72 घण्टे तक कार्य करेंगें। जिसका मुख्य उद्देश्य पारंपरिक भारतीय खिलौनों की खोजना करना और उन्हें नया स्वरूप देना है। यह टॉयकैथॉन प्रतियोगिता शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के इनोवेशन सेल के संरक्षण में आयोजित की जा रही है। भारत सरकार ने “आत्मनिर्भर भारत अभियान” के तहत टॉयकैथॉन 2022 की पूरे भारत में नवीन खिलौनों और खेल के विचारों को बढ़ावा देने के लिए एक अवसर के रूप में शुरूआत की है। जिसमें विभिन्न राज्यों और शहरों के कॉलेज एवं विश्विद्यालय इसका आयोजन कर आत्मनिर्भर भारत अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगें। टॉयकैथॉन 2022 के शुभारम्भ एवं समापन कार्यक्रम की मेजबानी गलगोटियास विश्वविद्यालय 24 से 26 मई तक अपने परिसर में करने जा रहा है।

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 डाॅ0 प्रीति बजाज, प्रति कुलपति डाॅ0 अवधेश कुमार, कुलसचिव नितिन गौड ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि आत्म निर्भर भारत के लिए टॉयकैथॉन माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसको गलगोटियास विश्वविद्यालय ग्रैंड फिनाले के साथ नोडल सेंटर के रूप में भी आयोजित करेगा। जहाँ से शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार, सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनिकी शिक्षा परिषद्, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, और कपडा मंत्रालय सीधे प्रतियोगिता की समीक्षा और अवलोकन करेंगें।

Share