YEIDA CEO का उद्योगों को आश्वासन, इंडस्ट्रियल प्लॉटों की नीलामी में बिल्डर और प्रोपर्टी डीलर नहीं हो सकेंगे शामिल

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (11/05/2022): टेन न्यूज के साथ खास बातचीत करते हुए यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने प्राधिकरण के इंडस्ट्रीयल प्लॉटों की नीलामी पालिसी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह पालिसी पूरे प्रदेश के प्राधिकरणों के लिए बनी है। जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण भी शामिल हैं।

आगे उन्होंने बताया कि इस पालिसी में यह कहा गया है कि इसमें इंडस्ट्रियल प्लॉटों का अलाॅटमेंट नीलामी के द्वारा होगा। और इस पालिसी के अंतर्गत जिस क्लस्टर की स्कीम आएगी उसी क्लस्टर के इंडस्ट्रीज के बीच नीलामी होगी। उसमे ना तो कोई बाहरी लोग भाग लें पाएंगे और ना ही बाहरी लोग बोली लगा पाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान ना हो कोई बिल्डर शामिल होगा और ना ही कोई प्रोपर्टी डीलर ।

“इंडस्ट्रियल प्लॉटों की नीलामी में वही शामिल होंगे जो इंडस्ट्री चला रहे हैं। जैसे अगर MSME के सेक्टर में नीलामी होती है तो इस नीलामी में केवल MSME इंडस्ट्री के क्लस्टर ही भाग लेंगे। और साथ ही इस नीलामी कि वजह से प्लॉटों की कीमत बहुत ज़ादा नहीं बढ़ने वाली है।”

आगे उन्होंने कहा कि औद्योगिक संघटनों को इस बात की गलतफहमी हो रही है कि यह पालिसी उनके उद्योग बन्द कर देगी । जबकि ऐसा कुछ नहीं होगा क्योंकि यह पालिसी औधोगिक संगठनों को बढ़ावा देने के लिए ही बनी है। साथ ही उन्होंने सभी औद्योगिक संघटनों से इस पालिसी को पूर्ण रूप से समझने की अपील की।

सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने कहा कि बिना सोचे समझे पालिसी को ग़लत न ठहराए। क्योंकि इस नीलामी पालिसी के अंतर्गत इंडस्ट्रियल प्लॉटों का अलाॅटमेंट पूरी पारदर्शिता के इंडस्ट्रीज के क्लस्टरों के बीच ही होगा ना कि किन्हीं बिल्डर और प्रोपर्टी डीलर के बीच।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने औद्योगिक विकास के क्षेत्र में विशेष योजनाएं और प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि औद्योगिक विकास के क्षेत्र में सारा कार्य तीव्र गति से चल रहा है। इसमें मेडिकल डिवाइस पार्क और जेवर एयरपोर्ट जैसे बड़े प्रोजेक्ट्स शामिल हैं। और इसके अलावा काफी क्लस्टर जैसे हैंडीक्राफ्ट क्लस्टर, प्लास्टिक एशोसिशन और लेदर आदि के क्लस्टर लाने के लिए स्कीम लाई गई है और साथ ही बहुत सारे क्लस्टर यहां विकसित हो रहे हैं।

Share