जानें कब निकलेगी मेडिकल डिवाइस पार्क की भूखंड योजना, कितने चरणों में होगा निर्माण

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (09/04/2022): यमुना प्राधिकरण बहुत जल्द ग्रेटर नोएडा निवासियों को मेडिकल डिवाइस पार्क की सौगात तोहफे के रूप में देने जा रही है।

यमुना प्राधिकरण ने एक बोर्ड मीटिंग कर बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए भूखंड योजना मई में निकाली जाएगी।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क में भूखंड योजना के लिए प्रस्ताव जारी किया गया है जिसमें चिकित्सा उपकरण बनाने वाली कंपनियों को फैक्ट्री लगाने के लिए मंत्र डिवाइस पार्क में भूखंडों का आवंटन किया जाएगा।

आगे उन्होंने कहा कि प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर 28 में बनने जा रहा है। केंद्र सरकार ने इसके लिए स्वीकृति दी है। और इसके साथ ही मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए सौ करोड़ का अनुदान भी केंद्र सरकार देगी। इसमें 69 करोड़ रूपये मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण कार्य के लिए जारी भी हो चुके हैं। साढ़े तीन सौ एकड़ में विकसित होने वाला मेडिकल डिवाइस पार्क दो चरणों में बनाया जाएगा।

पहले चरण में डेढ़ सौ एकड़ में औद्योगिक इकाई लगाने के लिए भूखंड आवंटित होंगे। और इसमें अधिकतम भूखंड दस हजार वर्गमीटर का होगा। और ये भूखंड चिकित्सा उपकरण बनाने वाली कंपनी को आवंटित किए जाएंगे।

केंद्र सरकार से मिली रकम से मेडिकल डिवाइस पार्क में कॉमन फैसेलिटी सेंटर विकसित किया जाएगा। और कॉमन फैसेलिटी सेंटर में आरएंडडी सेंटर भी होगा। और आधुनिक मशीनें भी लगाई जाएगी। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने आइआइटी कानपुर से करार किया है।

मेडिकल डिवाइस पार्क का पहला चरण पूरा होने के बाद ही, दूसरा चरण शुरू होगा। और यमुना प्राधिकरण ने मेडिकल डिवाइस पार्क के दूसरे चरण के लिए किसानों से सहमति के आधार पर जमीन विक्रय करना शुरू कर दिया है।

Share