अन्तर्राष्ट्रीय क्रान्तिधरा मेरठ साहित्यिक महाकुंभ के छठे संस्करण का होगा भव्य आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (01/04/2022): मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल आयोजन समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक शीलकुंज मेरठ में समिति के महासचिव डा रामगोपाल भारतीय की अध्यक्षता में संपन्न हुई.

जिसमें अभी तक के सभी अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की घोषणा की गई। इस अवसर पर अकादमी की अध्यक्ष व आयोजक पूनम पंडित ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया की क्रांतिधरा साहित्य अकादमी द्वारा अबतक आयोजित किए गए कार्यक्रम इस प्रकार है ।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल [क्रांतिधरा मेरठ साहित्यिक महाकुंभ] मेरठ , उत्तर प्रदेश में तीन दिवसीय आयोजन से हुई जोकि मवाना रोड स्थित आईआईएमटी विश्वविद्यालय में आयोजित की गई , जिसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री राम नाईक द्वारा किया गया था.

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया की सभी साहित्यिक व सामाजिक विभूतियों के सहयोग ने कार्यक्रमों को सफल बनाया था। वर्ष 2017 से ही मेरठ में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन दिवसीय साहित्यिक आयोजन प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है। जिसमें देश विदेश से ख्वाति प्राप्त साहित्यकार ,पत्रकार व समाजिक विभूतियों का सहयोग मिलता रहा है।

इसी कड़ी में 10,11 और 12 नवम्बर को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रांतिधारा मेरठ साहित्यिक महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा यह मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल का छठा संस्करण होगा। मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन मवाना रोड स्थित आईआईएमटी विश्वविद्यालय में किया जाएगा ।

उन्होंने कार्यक्रम की उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया कि वर्ष 2018 के द्वितीय मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल में मुख्य अतिथि के रूप में कुंवर बेचैन जी मौजूद रहें जो की जाने माने साहित्यकार सुविख्यात गज़लकार, गीतकार हैं. वर्ष 2019 के तीसरे मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल में मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविख्यात आध्यात्मिक गुरु महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद महाराज का पावन सानिध्य हम सभी को प्राप्त हुआ था।

वर्ष 2020 का चौथा मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल आयोजन कोविड प्रकोप के कारण आनलाईन हुआ जिसमें मुख्य सहयोगी के रूप में टेन न्यूज नेटवर्क शामिल रहा और विश्व स्तर पर इसका लाइव प्रसारण किया गया ।

वर्ष 2021 के पंचम मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल भी ओमीक्रोन के प्रकोप के कारण आनलाईन आयोजित किया गया, जिसमें देश विदेश की नामचीन विभूतियों के सानिध्य में नवोदित प्रतिभागियों को एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान किया और इस आयोजन का लाइव प्रसारण टेन न्यूज नेटवर्क के माध्यम से किया गया ।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद अब 2022 में में भव्य रूप से होगा मेरठ लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन.

Share