GL Bajaj Institute में मण्डलीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का हुआ सफल आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (01/04/2022): G.L. Bajaj Institute Of Technology And Management College नॉलेज पार्क 3, ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय मण्डलीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का सफल आयोजन संपन्न हुआ।

छात्रों में विज्ञान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में 29 से 31 मार्च के मध्य त्रिदिवसीय मण्डल स्तरीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का आयोजन जी० एल० बजाज इंस्टीयूट आफ टैक्नोलोजी एण्ड मैनेजमेंट कॉलेज नॉलेज पार्क 3, ग्रेटर नोएडा में किया गया।

जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता दो वर्गों सीनियर (कक्षा 9-12) व जूनियर (कक्षा 6-8) में आयोजित हुई। इसमें मेरठ मण्डल के अन्तर्गत आने वाले सभी जिलों से छात्र/छात्राओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम का उदघाटन 29 मार्च को कालेज के निदेशक डाॅ राजीव अग्रवाल व आई० टी० विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ० पी० सी० वशिष्ठ के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक डाॅ० विवेक सुदर्शन ने अपने शब्दों और विज्ञान कविता के द्वारा बच्चों को प्रेरित किया।

प्रथम दिवस में सीनियर वर्ग की विज्ञान माॅडल प्रतियोगिता, जल समस्याओं का समाधान से जुड़े शोध पत्रों का प्रस्तुतीकरण, घर में भोजन खाद्य पदार्थों की बर्बादी रोकने व संरक्षण के उपाय, विज्ञान के प्रयोगों के प्रदर्शन और व्याख्या, निबंध, प्रश्नोत्तरी, आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

द्वितीय कार्य दिवस में इसी प्रकार की जूनियर वर्ग (कक्षा 6-8) की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और आने वाले नौनिहालों में विज्ञान के प्रति और जागरूकता पैदा करने के लिए एक्टिविटी कार्नर के रूप में अन्धविश्वास दूर करने के लिए चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या, खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाँच और वर्मी कम्पोस्टिंग के स्टाल लगाकर बच्चों में विज्ञान की जानकारियों को शेयर किया गया।

तीसरे व अंतिम दिन विज्ञान नाटक और विज्ञान कविता का आयोजन किया गया और एक बजे से कार्यक्रम के समापन सत्र का आयोजन हुआ। जिसमें ABSA Sunil Dautt Mudgal, Jila Samnvayak Archna Shiromani द्वारा विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया गया।

जी एल बजाज की प्रोफेसर डाॅ नेहा त्यागी ने इस पूरे कार्यक्रम को सुचारु रूप से आयोजित कराने में अपना अमूल्य योगदान दिया।

Share