वैदिक हवन के साथ प्रारंभ हुआ ईशान आयुर्वेद मेडिकल इंस्टिट्यूट के छात्रों का सत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24 मार्च 2022): जिला गौतमबुद्ध नगर के प्रथम आयुर्वेदा मेडिकल कॉलेज ईशान आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर, ग्रेटर नॉएडा में आज विधिवत छात्र – छात्राओं का सत्र हुआ प्रारंभ।

सबसे पहले प्रातः काल में छात्र – छात्राओं द्वारा वैदिक पद्धति से हवन किया गया। हवन में प्रकृति की रक्षा तथा चिकित्सक दायित्वों के निर्वहन का संकल्प लिया कि ” जीवन-भर छात्र-छात्रा एवं देशहित में बिना किसी भेद-भाव के चिकित्सा कार्य करेंगें “ ।

छात्रों को सम्बोधित करते हुए संस्थान के चेयरमैन डॉक्टर डी.के.गर्ग ने कहा कि “आयुर्वेद का प्रथम लक्ष्य प्रकृति तथा तथा वनस्पति के साथ जुड़े रहना है | आयुर्वेद यह बताता है कि किस मौसम में क्या खाये, कैसे रहे और प्रकृति के विरुद्ध आहार सेहत कि लिए नुकसानदेह होता है “|

आयुर्वेद में तीन दोष बताये गए हैं – ” वात, पित्त और कफ और तीन दोषों से रक्षा करने वाला मनुष्य ही स्वस्थ और सफल रह सकता है |

आयुर्वेदा और पुरानी चिकित्सा पद्धति के द्वारा विश्व भर में मनुष्यों ( नर और नारी ) ने अनेकों पुरानी से पुरानी रोगों को ठीक किया है | विगत दो वर्षों के दौरान (कोरोना काल में ) आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर मरीजों ने कोरोना जैसे बिमारियों को ठीक किया हैं |

इस अवसर पर संस्थान के प्राचार्य प्रो. डॉक्टर अनिल कुमार सिंह ने छात्रों को जीवन में मेहनत कर सफल होने की और आयुर्वेदा शास्त्र के बारे में गूढ़ मंत्र दिए | इस अवसर पर सीईओ सीए तुषार आर्य ने विस्तृत रूप से संस्थान के बारे में और आयुर्वेदा से जुड़े विषयों के बारे में समझाया।

डॉ अनूप कुमार मिश्रा, डॉ साक्षी बक्शी, डॉ अर्चना प्रजापति, डॉ निकिता गंजू, डॉ अफ़सा परवीन, डॉ अनीता, डॉ मेघा , प्रो . ज्योति, श्री अमन आर्य, डॉ सुशांत पांडेय , प्रो. डॉ ऍम के वर्मा – डीन , प्रो. बी प्रसाद , अनुपमा रावत , बिन्सी मनोज आदि उपस्थित रहे और छात्रों को पुष्प वर्षा कर उज्जवल भविष्य और सफल होने की कामना का आशीर्वाद दिया।

यह ओरिएंटेशन प्रोग्राम १५ दिनों तक चलेगा जिसमे देश के सुप्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य समय-समय पर आकर छात्रों का ज्ञान वर्धन करेंगे।।

Share