भारत के कुशल शिल्पकारों को सशक्त बनाएगा इंडिया एक्सपो मार्ट का एक्सपोबाज़ार, 30 मार्च को होगा लांच

नई दिल्ली- 23 मार्च, 2022 – एक्सपोबाज़ार, एक डिजिटल बिजनेस-टू-बिजनेस प्लेटफॉर्म, इंडिया एक्सपो मार्ट (आईईएमएल), ग्रेटर नॉएडा के स्वामित्व में 2022 में आईएचजीएफ दिल्ली फेयर में लॉन्च होने वाला है। एक्सपोबाज़ार वैश्विक थोक खरीदारों को कुशल कारीगरों, उत्पादकों और शिल्पकारों द्वारा भारत में निर्मित सावधानीपूर्वक क्यूरेट की गयी वस्तुओं को आईईएमएल के बड़े नेटवर्क और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों तक पहुंच की सहायता के माध्यम से जोड़ता है।

प्लेटफार्म, जो भारत में बने दैनिक उपयोग, आधुनिक, उपयोगितावादी उत्पादों को बेचती है, का उद्देश्य भारत के कुशल कारीगरों को एक वैश्विक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है जो उन्हें अपनी पहचान बनाए रखते हुए सीधे अपने उत्पादों को बेचने में सक्षम बनाएगा, जिससे आने वाली भावी पीड़ी को भी इस कला को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

आईएमएल भारत के सबसे बड़े सम्मेलनों और व्यापार प्रदर्शनियों के विपणन और आयोजन में दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ, वैश्विक डिजिटल बाज़ार देश भर से उपेक्षित शिल्परूपी कला को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करता है। यह पोर्टल वैश्विक स्तर पर खरीदारों को न केवल एक विशिष्ट राज्य, खंड या पड़ोस से विशेष शिल्प प्राप्त करने में सक्षम बनाती है, अथवा शिल्प के इतिहास के बारे में भी जानने में सक्षम बनाती है। एक्सपोबाजार भारतीय व्यवसायों को sell.expobazaar.in पर एक विक्रेता खाता बनाकर इन शिल्पों को दिखाने में सक्षम बनाता है।

राष्ट्रीय और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं से परे, यह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बड़े पैमाने पर रोजगार की संभावनाएं प्रदान करके, पहली पीढ़ी के उद्यमियों को सहायता प्रदान करने, युवाओं को कुशल बनाने और महिलाओं को सशक्त बनाने के द्वारा अधिक समावेशी विकास प्राप्त करने में भारत की सहायता कर रहा है। एक्सपोबाज़ार का मिशन – डिजिटल उद्यमियों की एक नई पीढ़ी के लिए नए अवसर पैदा करना, डिजिटल भुगतान को अपनाना और मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग अपनाना। साथ ही, उद्यमियों को स्टोर या ऑफिस स्पेस में बिना निवेश किए घर में संचालित करने में सक्षम बनाना है।

“हमारे विश्वयापी डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से हम पहली पीढ़ी के उद्यमियों को उदयम शुरू करने और विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ऑनलाइन व्यापार करने की सादगी और ईट-और पत्थर व्यवसायों की तुलना में ऑनलाइन फर्मों के लिए आवश्यक कम निवेश के कारण इसके अतिरिक्त हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भारत के पारंपरिक और कुशल शिल्पकार व्यावसायीकरण की जल्दबाज़ी में छिपे ही न रह जाएं।” एक्सपोबाज़ार के सह-संस्थापक राकेश कुमार ने कहा। राकेश कुमार इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन एवं एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल ऑफ़ हैंडीक्राफ्ट्स के डायरेक्टर जनरल भी हैं।

यह पोर्टल नवीनतम प्रौद्योगिकी तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए एक सरल एवं इस्तेमाल हेतु आसान प्लेटफार्म बनाता है। सप्लाई चैन मैनेजमेंट को व्यवस्थित बनाने, तथा एक आर्डर को पूरा करने के लिए समय की खपत को कम से कम करने एक्सपोबाज़ार का लक्ष्य है। बिग डेटा एनालिटिक्स एवं डिमांड फोरकास्टिंग की सहायता से एक्सपोबाज़ार क्रेता और विक्रेताओं के लिए आपसी रूप से लाभप्रद पारितंत्र बनाने के लिए अग्रसर है।

एक्सपोबाज़ार ने अपनी ओर से बहुत सी पहल कार्यान्वित की हैं। सेलर पार्टनर्स के साथ, एक्सपोबाज़ार अनेकों कारीगरों को उत्पाद प्रशिक्षण प्रदान करता है, साथ ही उनको नवीन एवं जटिल डिजाइन वाले उत्पाद, जो की भारत की विशिष्ट कला का व्याख्यान करते हों, को बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। “हम कारीगरों के साथ ज़मीनी स्तर पर काम करते हैं, इस वजह से हमें उनकी ज़रूरतों का ज्ञान होता है, तथा उनके लिए एक खुशहाल एवं स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने में सहायता मिलती है। उन्ही की दूरदर्शिता के कारण ही हम अपने सेलर पार्टनर्स को वैश्विक स्तर पर बढ़ने एवं विस्तार करने का मौका प्रदान कर पाते हैं।” दिलीप बैद, एक्सपोबाज़ार के सह-संस्थापक ने कहा।

एक्सपोबाज़ार एक डिजिटल बिजनेस-टू-बिजनेस प्लेटफॉर्म है जो वैश्विक थोक खरीदारों को कुशल कारीगरों, उत्पादकों और शिल्पकारों द्वारा भारत में निर्मित सावधानीपूर्वक क्यूरेट की गयी वस्तुओं से जोड़ता है। प्लेटफॉर्म पर हॉस्पिटैलिटी और वेलनेस सेगमेंट में 15 से अधिक उत्पाद श्रेणियों में फैला हुआ है और 30 मार्च, 2022 को दिल्ली आईएचजीएफ मेले में आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने जा रहा है। यह ई-मार्केटप्लेस अपने लॉन्च के बाद  उत्तरी अमेरिका में वाणिज्य के लिए उपलब्ध होगा।

Share