गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई ने कदाचार मुक्त मतगणना को लेकर दिए कई अहम दिशानिर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (09/03/2022): उत्तर प्रदेश विधानसभा चनाव की मतगणना कल से यानि 10 मार्च को होनी है। ऐसे में राजनीतिक दलों के साथ आम जनता की भी धड़कने तेज हो गई। कल चुनाव का रिजल्ट जाने के लिए सभी उत्सुक हैं।

सभी की इसी उत्सुकता को मद्देनजर रखते हुए चुनाव निर्वाचन आयोग से मतगणना के लिए विशेष नियम जारी किए हैं। जिससे किसी की भी जीत के बाद किसी भी प्रकार का दंगा या विवाद उत्पन्न न हो सके।

इसी क्रम में गौतम बुधनगर के डीएम सुहास एलवाई ने मंगलवार को अधिकारी और राजनीतिक दलों के साथ मतगणना के संबंध में एक बैठक की है जिसमें उन्होंने बताया कि सभी स्ट्रांग रूम 10 मार्च को सुबह 7:30 बजे खोले जाएंगे जबकि मतगणना 8 बजे शुरू होगी।

गौतमबुद्ध नगर में गुरुवार को फूल मंडी में वोट काउंटिंग होगी। और मतगणना 192 राउंड में होगी जिसमें लोनी सेट के लिए 40 राउंड होंगे।

आगे डीएम ने बैठक में बताया कि राजनीतिक दलों के एजेंटों को मतगणना स्थल के अंदर के साथ कोई भी डिजिटल उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

हालांकि, पार्टियों के प्रतिनिधियों ने डीएम से केलकुलेटर की अनुमति देने का अनुरोध किया। जिस पर डीएम ने उन्होंने एक लिखित आवेदन जमा करने के लिए कहा है। जिसे चुनाव आयोग को भेजा जाएगा।

पार्टी प्रतिनिधियों को बताया गया है कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक हर राउंड की मतगणना के बाद एजेंटों की मतगणना के रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी।

डीएम ने बताया कि चुनाव आयोग की तरफ से किसी विजयी पार्टी को जूलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। और आदेश का उल्लंघन करने वालों व्यक्तियों को दंडित भी किया जाएगा। इसी के साथ मतगणना स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा‌

इसी के मतगणना केंद्र आम लोगों के लिए प्रतिबंध रहेगा। जबकि मतदान कर्मियों और राजनीतिक दलों के कुछ प्रतिनिधियों को भी मतगणना केंद्र पर जाने की अनुमति होगी।

इसी के साथ मीडिया कर्मियों को छोड़कर किसी भी अन्य व्यक्तियों को फोन या लैपटॉप को अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा। वह भी केवल वैध पास वाले मीडिया कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी।

Share