सीएम योगी ने किया जिम्स अस्पताल का दौरा, कोरोना प्रबंधन का लिया जायजा

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (19/01/2022): उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान GIMS पंहुचे, जँहा उन्होंने मीडिया से किया बातचीत। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि “आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व और उनके मार्गदर्शन में कोविड प्रबंधन का कार्य जिस बेहतरीन तरीके से हुआ है उसको आज पूरी दुनिया ने सराहा है”।

सीएम ने कहा कि फर्स्ट वेब व सेकंड बेव के बाद अब थर्ड बेव भी पूरी दुनिया मे , देश में और प्रदेश में फैल रही है। फर्स्ट बेव को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने के बाद सेकंड वेब के दौरान न केवल दुनिया में , देश और उत्तर प्रदेश में भी ऑक्सीजन की कुछ समस्या देखने को मिली थी और भारत सरकार ने ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन चलवाई थी। एयरफोर्स के जहाज का उपयोग किया गया था। जिसने ऑक्सीजन की आपूर्ति करवाने में काफी मदद की।

उसके बाद ऑक्सीजन निर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में जो कदम बढ़ाने थे। इसके बारे में मुझे आज बताते हुए काफी प्रसन्नता हो रही है कि पूरे उत्तर प्रदेश में 551 ऑक्सीजन प्लांट लगे। जिसमें 11 ऑक्सीजन प्लांट गौतम बुध नगर में लगे जो सभी आज क्रियाशील है।

पिछले वर्ष 16 जनवरी 2021 को वैक्सीनेशन लगाने का अभियान को चालू किया गया था। और 1 वर्ष के अंदर पूरे देश में 157 करोड़ वैक्सीन की डोज उपलब्ध करा दी गई थीनआज मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि उत्तर प्रदेश में भी 30 करोड़ 75 लाख वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई जा चुकी हैं,नेशनल एवरेज से आज उत्तर प्रदेश वर्तमान में एक अच्छी स्थिति में है।

प्रदेश के अंदर फर्स्ट डोज 95 फ़ीसदी से अधिक लोगों को उपलब्ध करवा दिया है। और सेकंड डोज 62 फ़ीसदी लोगों को उपलब्ध करा दिया गया है। 15 से 17 आयु वर्ग के लोगों को प्रदेश में‌ 1 करोड़ 40 लाख जो डोज दी जानी है। इनमें से 62 लाख 83 हजार‌ डोज उपलब्ध करा दी गई है। और बूस्टर डोज भी अब तक 5 लाख 29 हजार लोगों को प्रदेश में उपलब्ध कराया गया है। जिसमें 60 वर्ष से ऊपर के‌ , किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त और हेल्थ वर्कर है उन सभी को ये बूस्टर डोज दी जा रही है।

गौतम बुध नगर में वैक्सीनेशन के कार्यक्रम को बहुत अच्छे ढंग से आगे बढ़ाया है। खास तौर पर अगर हम देखेंगे। तो यहां पर‌ जो फर्स्ट डोज है वह पहले ही 100% के लक्ष्य को प्राप्त कर चुका है।और सेकण्ड डोज में 52 फीसदी लोगों को उपलब्ध कराया जा चुका है । बूस्टर डोज भी 46 फीसदी लोगों को उपलब्ध कराई जा चुकी है। और 15 से 17 वर्ष के आयु के जो लोग और बच्चे हैं उनको 1 लाख 16 हजार डोज उपलब्ध कराई जा चुकी हैं।

आगे उन्होंने कहा कि भारत के अंदर बनी दोनों वैक्सीन बहुत ही प्रभावी मानी गई है। आज देश मे ही नहीं बल्कि दुनिया भर में उसकी डिमांड हो रही है । और यह वैक्सीनेशन का ही प्रभाव है और हेल्थ केयर की मेहनत है जो कि कोरोना की तीसरी लहर आने की जो आशंका सितंबर और अक्टूबर व्यक्त की जा रही थी इसपर नियंत्रण पाया जा चुका है।

कोरोना की तीसरी लहर में ओमिक्रान वायरस आया है । इसमें 1 फीसदी से भी कम लोग वर्तमान में हास्पिटल में भर्ती है और उत्तर प्रदेश के अंदर आज जो एक्टिव केस है उनमें से‌ 0.05 फीसदी लोग ही हास्पिटल में भर्ती है।

गौतमबुद्ध नगर में एक्टिव केस 9500 है और इनमें से केवल 200 लोग ही हास्पिटल में है वो भी वे लोग हैं जो पहले से ही किसी गम्भीर बिमारी से ग्रस्त हैं ‌। इसलिए कोरोना की तीसरी लहर में भागने और डरने की आवश्यकता नहीं है लेकिन बिमारी है तो सतकर्ता और सावधानी की आवश्यकता है इसलिए जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है वह वैक्सीन जरूर लगवा लें।

गौतमबुद्ध नगर के जिम्स ने कोरोना के पहली और दूसरी लहर के दौरान बहुत अच्छा परिणाम दिया था और कोरोना की तीसरी लहर के दौरान भी 450 बेड का हास्पिटल जिसमें 300 बेड आक्सीजन और 120 वैटिंलेटर से युक्त है। और बहुत अच्छी सुविधा यहां मरीजों के लिए उपलब्ध कराई गई है।

जिम्म में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सांसद डॉ महेश शर्मा, जिम्स डायरेक्टर ब्रिगेडियर डॉ राकेश गुप्ता और जिम्स के अन्य डॉक्टर भी मौजूद रहे।

 

 

Share