Noida International Airport Fact And Figures

1-नॉएडा इंटनेशनल एयरपोटट, ज़ेवर गौतमबुद्ध नगर जनपद में यमुना प्राधिकरण क़े क्ष़ेत्र में बनऩेवाला उत्तर प्रद़ेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी पररयोजना है ।माह -जुलाई वर्ट- 2017 में इस इंटनेशनल एयरपोटट का साईट क्लीरन्स व माह- मई 2018 में इसका सैद्धांधतक अनुमधत भारत सरकार ऩे प्रदान धकया था ।

2-महज दो वर्ों में इसक़े धलए 1334 ह़ेक्टयर यानी लगभग 3300 एकड़ भूधम का अधिग्रहण धकया गया, पयाटवरणीय अनुमधत क़े साथ साथ भारत सरकार की धवधभन्न मन्त्रालयों और एज़ेन्सीयों स़े सभी प्रकार की एन ओ सी प्राप्त कर Global Bidding क़े द्वारा Bidder क़े रूप में एवीएशन स़ेक्टर की कम्पनी Zurich Airport International AG का चयन धकया गया, धनिाटररत समय में कायट पूणट करऩे की यह एक महत्वपूणट और उल्ल़ेखनीय उपलब्धि रही है उत्तर प्रद़ेश सरकार की ।

3-उत्तर प्रद़ेश सरकार की सरकारी कम्पनी नॉएडा इंटनैशनल एयरपोटट धलधमट़ेड ऩे जुररक एयरपोटट की कम्पनी यमुना इंटनैशनल एयरपोटट प्राइव़ेट धलधमट़ेड क़े साथ 07 October 2020 को concession agreement पर हस्ताक्षर कर धदल्ली -एनसीआर क़े दूसऱे इंटनैशनल एयरपोटट क़े धनमाटण की नींव डाली । कोधवड काल में ही उत्तर प्रद़ेश सरकार ऩे 01 March 2021 को जुररक एयरपोटट क़े साथ स्ट़ेट सपोटट एग्रीमेंट हस्ताक्षररत कर एयरपोटट क़े धनमाटण ह़ेतु सभी आवश्यक सहयोग उपलि कराया है और भधवष्य में उपलि कराएगी ।

4-यह एयरपोर्ट 100 मीर्र ऐक्सेस कंर्रोल यमुना एक्सप्रेस वे के ककनारे स्थित है, किसे आधुकनक इंर्र्चेंि बना कर िोडा िाएगा ।एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस वे के समानांतर 60 मीर्र सकवटस रोड का कनमाटण कर िोडा िा र्चुका है ।इस एयरपोर्ट की connectivity ईस्टनट पेरीफेरल रोड से भी यमुना एक्सप्रेस वे पर इंर्र्चेंि बनाकर की िाएगी।नॉएडा एयरपोर्ट को किल्ली -वाराणसी High Speed Rail से भी िोडा िा रहा है, किसका Station नॉएडा एयरपोर्ट के र्कमटनल के पास होगा और किल्ली से नॉएडा एयरपोर्ट की िूरी मात्र 21 कमनर् में तय होगी. नॉएडा एयरपोर्ट को ग्रेर्र नॉएडा और किल्ली से मेर्रो से िोडने के कलए DMRC( Delhi Metro Rail Corporation) से फीक़िकबकलर्ी स्टडी करायी िा रही है ।नॉएडा एयरपोर्ट को किल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे से बल्लभगढ़ (हररयाणा) से भी िोडा िा रहा है । यह 30 ककमी लम्बा होगा ,किसमें से 8.5 ककमी उत्तर प्रिेश में तिा 21.5 ककमी हररयाणा में स्थित है । इस हेतु एन॰एर्च॰ए॰आई॰ द्वार भूकम अकधग्रहण की कायटवाही की िा रही है ।इस प्रकार यह एयरपोर्ट Connectivity के दृकिकोण से पूरे भारत में अि्भुत है।

5- इसक़े अधतररक्त यहााँ यह उल्ल़ेखनीय है धक एयरपोटट पररयोजना स़े प्रभाधवत 3003 पररवारों का पुनवाटसन (Resettlement) ज़ेवर क़स्ब़े क़े पास 50 ह़ेक्टएर भूधम पर आिुधनक नगरीय सुधविाओं स़े युक्त स़ेक्टर बना कर धकया गया है ।

6-उत्तर प्रद़ेश सरकार ऩे सम्पूणट 3300 एकड़ भूधम का लाइस़ेन्स और क़ब्जा Bidder-Zurich Airport International AG की एसपीवी कम्पनी -यमुना इंटनेशनल एयरपोटट प्राइवट धलधमट़ेड को माह – July में इसी वर्ट 2021 में सौंप कर वर्ों की कल्पना को साकार कर धदया है. ।

7-इस एयरपोटट का धवकास दो स्ट़ेज में होगा। प्रथम स्ट़ेज में यह एयरपोटट दो रन-व़े का होगा जो दूसऱे स्ट़ेज में बढ़ कर पााँच रन-व़े का हो जाएगा। दो रन-व़े का यह एयरपोटट 70 धमधलयन यानी 7 करोड़ वाधर्टक याधत्रयों की क्षमता का होगा और इस पर लगभग 30 हजार करोड़ रुपए खचट होग़े ।इसका धवकास चार चरणो में होगा । प्रथम चरण में वर्ट 2023-24 में 12 धमधलयन यानी 1 करोड़ बीस लाख वाधर्टक याधत्रयों की क्षमता का यह एयरपोटट प्रारम्भ में एक रनव़े का होगा जो वर्ट 2031 में बढ़कर 30 धमधलयन यानी 3 करोड़ याधत्रयों की वाधर्टक क्षमता का और दो रन व़े का हो जाएगा । वर्ट 2036 में यह 50 धमधलयन और वर्ट 2040 में यह 70 धमधलयन यानी 7 करोड़ याधत्रयों की वाधर्टक क्षमता का हो जाएगा।

8-चारों चरणों में इस पररयोजना पर 29,560 करोड़ की िनराधश खचट होगी । यह एयरपोटट आिुधनक , धडधजटल और ऊजाट का बचत करऩे वाला होगा।

Phase, Design- Capacity and Project Cost of Noida International Airport Project

(Two Runway)
Phasing Traffic Design Capacity (Million Passengers per annum)
Project Cost (Final CapEx) (Incl.Interest During Construction (IDC))
Operation Period
PHASE- I
12 MPPA
4588 Cr.
FY23-FY27
PHASE- II
30 MPPA
5983 Cr.
FY31-FY32
PHASE- III
50 MPPA
8415 Cr.
FY36-FY37
PHASE- IV
70 MPPA
10575 Cr.
FY40-FY50
Total
29560 Cr.
यह एयरपोटट वर्ट 2023-24 में जनता को समधपटत होगा और पहली उड़ान प्रारम्भ होगी ।

9-Concessionaire ऩे प्रथम फ़ेज (12 Million) क़े धवकास ह़ेतु Rs.5730 cr करोड़ खचट कऱेगी धजसक़े ह़ेतु Rs 3725 Cr. का लोन एस॰बी॰आई॰ स़े प्राप्त कर चुकी है तथा श़ेर् Rs 2005 करोड़ की िनराधश Zurich Airport International AG उपलि कराएगी.

10-Concessionaire द्वारा 40 एकड क्षेत्रफल में MRO ( Maintenance, Repair & Overhauling) service का भी कवकास ककया िाएगा।

11-नॉएडा एयरपोर्ट पररयोिना से कुल 1.0 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रो़िगार की प्रास्ि होगी । साि ही अनुमानतः 60,000 करोड का आकिटक प्रकतफल(economic output) भी प्राि होगा ।सरकार को इस एयरपोर्ट से लगभग 2000 करोड की धनराकश करो (taxes) के रूप में भी प्राि होगी।

12-नॉएडा एयरपोर्ट का concession period 40 वर्ट है . वर्ट 2061-62 तक NIAL ( Noida International Airport Limited) को 1.04 लाख करोड की धनराकश प्राि होगी ।

13-एयरपोटट क़े पास अपना ड़ेधडक़ेट़ेड कागो टधमटनल भी होगा , धजसकी क्षमता 20 लाख मीधटिक टन होगी, धजस़े बढ़ा कर 80 लाख मीधटिक टन तक धकया जाएगा । कागो क़े धलए अलग रूट की भी व्यवस्था की जा रही है ।इस कारण स़े यह एयरपोटट इस क्ष़ेत्र में स्थाधपत धवधभन्न उद्योगों क़े उत्पादों क़े पररवहन क़े धलए वरदान साधबत होगा ।

14- एयरपोटट क़े धवस्तारीकरण क़े क्रम में दूसऱे स्ट़ेज में तीन रन व़े बनाए जाएाँग़े । तीसरा रन- व़े 1365 ह़ेक्टएर में , चौथा रन-व़े 1318 ह़ेक्टएर और पााँचवा रन-व़े 735 ह़ेक्टएर में बनाया जाएगा । यहााँ यह उल्ल़ेखनीय है की तीसऱे रन -व़े क़े धनमाटण क़े धलए आवश्यक 1365 ह़ेक्ट़ेएर भूधम क़े अधिग्रहण क़े धलए उत्तर प्रद़ेश सरकार ऩे अनुमधत क़े साथ बजट भी उपलि करा धदया है और अधिग्रहण की प्रधक्रया प्रारम्भ हो चुकी है । 5 रन-व़े की कुल क्षमता 225 धमधलयन की होगी ।इस प्रकार नॉएडा इंटनैशनल एयरपोटट ज़ेवर जो धवस्तारीकरण क़े बाद 5 रन-व़े का होगा , इसमें कुल 225 धमधलयन यानी 22.50 करोड़ यात्री प्रधत वर्ट यात्रा कर सकेंग़े।

15-नॉएडा इंर्नेशनल एयरपोर्ट की थिापना से औद्योकगक अवथिापना का संरर्चनात्मक कवकास होगा , किससे रो़िगार के अवसर बढ़ेंगे, कवकनमाटण एवं कनयाटत को प्रोत्साहन कमलेगा तिा हवाई यातायात सुगम होगा साि ही पयटर्न में भी उल्लेखनीय वृस्ि होगी । इस एयरपोर्ट के कनकर् कई औद्योकगक सेक्टरों का कवकास यमुना प्राकधकरण क्षेत्र में हुआ है । आनेवाले किनों में यह क्षेत्र सबसे बडा औद्योकगक और सकवटस सेक्टर की गकतकवकधयों का केंद्र बनेगा।

Share