ग्रेटर नॉएडा प्राधिकरण ने तीन और गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए शुरू की तैयारी

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के सादुल्ला पुर, तिलपता करनवास व अमीनाबाद उर्फ नियाना गांव को भी स्मार्ट विलेज बनाने की दिशा में प्राधिकरण ने पहल की है। प्राधिकरण ने तीनों गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए टेंडर जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एक माह में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू कराने की योजना है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत 124 गांव आते हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर इन गांवों को स्मार्ट विलेज में तब्दील करने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। पहले चरण में 14 गांवों को स्मार्ट विलेज बनाया जाना है, जिनमें ग्राम मायचा, छपरौला, सादुल्लापुर, तिलपता-करनवास, घरबरा, चीरसी, लड़पुरा, अमीनाबाद (नियाना), सिरसा, घंघोला, अस्तौली, जलपुरा, चिपियाना खुर्द-तिगड़ी, युसुफपुर चक शाहबेरी शामिल हैं। इन 14 गांवों को स्मार्ट बनाने में करीब 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना की मायचा से शुरुआत हो चुकी है। प्राधिकरण कई गांवों के टेंडर पहले ही जारी कर चुका है। तीन और गांवों सादुल्ला पुर, तिलपता करनवास व अमीनाबाद उर्फ नियाना को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन तीनों गांवों को स्मार्ट बनाने पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर शीघ्र काम शुरू करने की तैयारी ही।

गौरतलब है कि इन गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने की योजना दो चरणों में परवान चढ़ेगी। पहले चरण में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा। मसलन, हर घर को पानी व सीवर कनेक्शन से जोड़ा जाएगा। इन सीवर लाइनों को एसटीपी से जोड़ा जाएगा। इन गांवों की सड़कें बेहतर की जाएंगी। नाली बनाई जाएंगी। हर गली में स्ट्रीट लाइट होगी। कम्युनिटी हॉल बनेंगे। इन गांवों में विद्युतीकरण के कार्य भी होंगे। वहीं, दूसरे चरण में लाइब्रेरी, वाई-फाई की सुविधा, युवाओं के लिए ट्रेनिंग सेंटर, स्मार्ट क्लास बोर्ड आदि की सुविधा दी जाएगी। ट्रेनिंग सेंटर में युवाओं को रोजगार परक कोर्स की जानकारी दी जाएगी, जिससे उनको कैरियर बनाने में मदद मिल सके।

26 करोड़ से होंगे कई और गांवों व सेक्टरों में विकास कार्य

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कई और गांवों व सेक्टरों में विकास कार्य कराने के लिए 26 करोड़ रुपये के टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस रकम से पंचायत घर के अवशेष कार्य कराने, धूम मानिकपुर व भोला रावल में सीसी रोड को ऊंचा उठाने, आजमपुर गढ़ी से अस्तौली तक रोड का पैच रिपेयर, रौनी गांव में श्मशान घाट की चारदीवारी, रोशनपुर व ननवा का राजपुर में इंटरलॉकिंग टाइल्स, जलपुरा स्थित गोशाला में शवदाह संयत्र की आपूर्ति, सैनी व लुक्सर गांव में छह व 10 फीसदी आबादी भूखंड का विकास व कई गांवों में स्ट्रीट लाइट लगवाने आदि काम होने हैं। इसके साथ ही सेक्टर ओमीक्रॉन वन के लोहिया एंक्लेव में सब स्टेशन व फायर फाइटिंग सिस्टम दुरुस्त करने, सेक्टर अल्फा टू में रोड के री-सर्फेसिंग का काम, सेक्टर चाई-फाई में 60 मीटर व 45 मीटर रोड की री-सर्फेसिंग आदि काम होने हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक परियोजना एके अरोड़ा ने बताया कि एक महीने में निविदा प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू कराने की तैयारी है।

Share