आई0टी0एस0 इंजीनियरिंग काॅलेज में सीसीएनए, हैकिंग और मशीन लर्निंग पर दो द्विवसीय वेबिनार का आयोजन

आई0टी0एस0 इंजीनियरिंग काॅलेज के सीएस विभाग ने मशीन लर्निंग और सीसीएनए, हैकिंग पर दो दिवसीय बेविनार का आयोजन किया। मुख्य वक्ता इफ्तिखार अहमद और डाॅ0 रंजीत कुमार राउत सीसीईएन ग्रुप आफ कंपनी में सीसीएनए एडमिन का स्वागत विभागाध्यक्ष डाॅ0 आशीष ने संक्षिप्त परिचय देते हुए किया।

डाॅ0 रंजीत ने मशीन लर्निंग ओैर बेसिक्स अवधारणाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह कैसे बायोमैट्रिक्स क्षेत्र के साथ काम करती है। बायोमैट्रिक्स क्षेत्र में पायथन के उपयोग और अनुप्रयोगों और आज के परिदृश्य में लाइव प्रदर्शनों पर विस्तृत चर्चा हुई और तुलनात्मक अध्ययन ने छात्रों को मशीन लर्निंग में बायोमैट्रिक्स का उपयोग करने के तरीकों को भी बताया।

अहमद ने बताया कि कैसे नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर डिजाइन, नेटवर्क इंजीनियर की भूमिका नेटवर्क फिनिंग से कैसे रोकता है और बेबसाइटों में सुरक्षा सुविधाओं को कैसे संभालता है। उन्होंने इस क्षेत्र में नेटवर्क और सुरक्षा इंजीनियर के रूप में कैरियर के अवसरों की व्याख्या की और नेटवर्किंग और सुरक्षा रोकथाम में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों के बारे में भी बताया।

छात्रों के साथ नवीनतम रुझानों, बाजार और भविष्य की आवश्यकताओं के बारे में विसतार से बात की। कार्यक्रम के अंत में प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन हुआ जिसमें मुख्य वकताओं ने सभी छात्रों द्वारा पूछे गये प्रश्नो व शंकाओं का उत्तर दिया। कार्यक्रम के संयोजक प्रो0 डाॅ0 कुलदीप चौहान और प्रो0 डाॅ0 देवेश गर्ग ने बताया कि इस बेविनार में विभिन्न काॅलेजों के लगभग 135 छात्रों में भाग लिया।

Share