इकोलॉजी और इकोसिस्टम रेस्टोरेशन को स्कूली शिक्षा में किया जाये इंटेग्रेट, गलगोटियाज कॉलेज द्वारा आयोजित पर्यावरण दिवस कार्यक्रम में बोले मुख्या वक्ता

गलगोटियाज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा के प्रबंधन विभाग ने आज विश्व पर्यावरण दिवस पर इकोसिस्टम रेस्टोरेशन विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया। जिसका मुख्य उद्द्येश्य समाज को पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए जागृत करना था। विभागाध्यक्ष डॉ लक्ष्मी ने इस वेबिनार को संचालित करते हुए पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताया।

इस नेशनल वेबिनार में वक्ता के रूप में आईसीएआर के पूर्व डारेक्टर एवम यूएसए के विजिटिंग प्रोफेसर डॉ0 जनार्दन जी ने कहा कि हम लोग पर्यावरण को लेकर अन फ्रेंडली हो गए है, अब जरुरत है इकोलॉजी और इकोसिस्टम रेस्टोरेशन की शिक्षा स्कूल में दी जाये। अन्य वक्ता एसएनएस कॉलेज हाजीपुर के जन्तु विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ सत्येंद्र कुमार ने कहा कि इंसानों, जानवरों, और पौधों को प्रदुषण के खतरे से बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण के लिए एक सामान्य और व्यापक तरीका तैयार करना होगा। अब आश्वस्त करना आवश्यक है कि लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक होना होगा क्योंकि प्रकृति के बिना मानव जीवन कुछ भी नहीं है। इंसान चाहे कितना भी आधुनिक जीवन जिए, लेकिन वह प्रकृति से जुड़कर ही राहत, और शांति की सांस ले सकता है। कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण के लिए कई प्रायोगिक तरीकों का वर्णन करते हुए व्यक्तिगत स्तर पर कदम उठाने पर जोर दिया गया।

इस वेबिनार में 100 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया और महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की। वेबिनार में लोगों ने अपने आस पास के पर्यावरण को संरक्षित करने का संकल्प लिया।

वेबिनार को सुव्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए डॉ अखिल अग्निहोत्री, डॉ दानिश किरमानी एवम विभाग के अन्य शिक्षकों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। अंत मे डॉ दानिश किरमानी ने वक्ताओं एवम अन्य सभी को धन्यवाद ज्ञापन देकर कार्यक्रम का समापन किया।

Share