2021-22 सत्र के लिए विदेशी आवेदनों की संख्या में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने दर्ज की बड़ी बढ़ोतरी

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में अगले सत्र 2021-2022 दाख़िले की प्रक्रिया का आग़ाज़ आज से शुरू हो रहा है। जैसा कि ज्ञात है की विश्वविद्यालय में दाख़िला दो तरह के छात्रों का होता है देशी और विदेशी। देशी छात्रों की समान प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है वहीं विदेशी छात्रों की प्रक्रिया चलती रहती है। विदेशी छात्रों का दाख़िला विश्वविद्यालय के अन्तरराष्ट्रीय सम्बंध विभाग के मार्फ़त होता है।

इस विभाग के निदेशक ने बताया की अब तक 40 से ज़्यादा देशों से 260 से भी ज़्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इस बार विदेशी छात्रों में बौध अध्ययन के अलावा एमबीए, इंजिनियरिंग, राजनीति शास्त्र, आदि विषयों में संख्या बढ़ी है।

डॉ अरविंद सिंह का कहना है की अभी इस संख्या में और भी वृद्धि होगी जब आज से आधिकारिक तौर से दाख़िले की प्रक्रिया शुरू होगी। इस शैक्षणिक सत्र में विदेशी आवेदनों की संख्या में काफ़ी बड़ी बढ़ोतरी हुई है जिसका मुख्य कारण है विश्वविद्यालय की विदेशों में पहुँच के साथ साथ विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय सम्बंध विभाग का भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद, शिक्षा मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, अंतरराष्ट्रीय बौध परिसंघ, आदि के साथ सहयोग है।

Share