आई ईईई यूपी ने गलगोटिया कॉलिज के 3 अध्यापकों को किया सदस्य नियुक्त

आई ईईई यूपी अनुभाग ने डॉo सतीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को आईआईटी बीएचयू में 2021 की पहली कार्यकारी समिति की बैठक आयोजित की गयी । कार्यकारी कमेटी की इस बैठक में सदस्य ऑनलाइन मोड में भी मौजूद थे। जिसमें गलगोटियाज विश्वविद्यालय और गलगोटिया कॉलिज ऑफ इंजिनियरिंग एण्ड टैक्नोलॉजी ग्रेटर नोएडा के तीन अध्यापक डॉo अवधेश कुमार, डॉo विनित कुमार, एवम डॉo अम्बिका पथि को सदस्य बनाते हुए अलग-अलग उप समितियों का संयोजक नियुक्त किया गया । गलगोटिया कॉलिज के प्रोफेसर डॉ विनीत कुमार ने बताया की इस बैठक में यूपी अनुभाग के दो नए उप अनुभाग (यूपी एनसीआर और यूपी पूर्वी क्षेत्र ) बनाने का फैसला किया है। इस वजह से, तकनीकी विशेषज्ञ प्रोफेसर, तकनीकी छात्र और पीएचडी छात्र स्थानीय लेबल पर अच्छा समन्वय कर पाएंगे। इस बैठक ने नवाचारों, कौशल और सामाजिक भलाई को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

इस बैठक में तकनीकी छात्रों और पीएचडी छात्रों के लिए कई वित्तीय और तकनीकी योजनाओं को मंजूरी दी गयी। अब और अधिक छात्र सदस्य आई ईईई यूपी अनुभाग द्वारा प्रायोजित सम्मेलनों में भाग लेने के लिए यात्रा के लिए वित्तीय सहायता ले सकते हैं। अनुभाग द्वारा प्रायोजित प्रत्येक सम्मेलन के लिए, पात्र छात्रों के लिए शुल्क की छूट का प्रावधान होगा। बैठक में उद्योग और अकादमिक संपर्क पर विस्तार से चर्चा हुई ताकि बेहतर रोजगार एवम उद्यमिता के लिए छात्र सदस्य अधिक कुशल हो सकें। और नवाचारों, कौशल और सामाजिक उत्थान में महिलाओं की अधिक भागीदारी पर भी चर्चा हुई।

डॉ श्री निवास सिंह, प्रोफेसर आई आई टी कानपुर ने तकनीकी गतिविधियों सदस्यता, और गुणवत्ता के मामले में अनुभाग को जीवंत बनाने के लिए ऊर्जा भरने की कोशिश की तथा आई ईईई यूपी अनुभाग की विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अब तक किए गए घटनाक्रमों के बारे में सदस्यों को सूचित किया।
डॉo सतीश कुमार सिंह ने समाज की बेहतरी के लिए पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से शिक्षा, उद्योग और अनुसंधान संगठनों को एक मंच पर लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। डॉo सतीश कुमार सिंह के अनुसार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तकनीकी और बौद्धिक क्षमताएँ बहुत अधिक हैं, बस जरूरत है तो उन्हें केवल ठीक से उपयोग करने की, और केवल तब ही उत्तर प्रदेश तकनीकी, बौद्धिक, सामाजिक रूप से नेतृत्व कर सकता है।

आई ईईई दुनिया का सबसे बड़ा पेशेवर संघ है जो मानवता के लाभ के लिए तकनीकी नवाचार और उत्कृष्टता को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। आई ईईई के सदस्य अत्यधिक उद्धृत प्रकाशनों, सम्मेलनों, प्रौद्योगिकी मानकों और व्यावसायिक और शैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से वैश्विक समुदाय को प्रेरित करते हैं। यह पेशेवर संगठन विभिन्न वैज्ञानिक परिधि व नियमों को बनाता है और इनका अनुसरण दुनिया भर के सभी उद्योग, अनुसंधान और विकास संगठनों द्वारा किया जाता है। आई ईईई उत्तर प्रदेश में सभी आइआइटी, ट्रिपलआइटी, एनआइटी, केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश के अन्य सभी तकनीकी संस्थान और विश्वविद्यालय के सदस्य हैं| गलगोटियाज विश्वविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव गलगोटिया ने इस उपलब्धि पर कहा कि यह विश्वविद्यालय और कॉलिज के लिए हर्ष का विषय है। कि आई ईईई कमैटी के द्वारा हमारे अध्यापकों को सदस्य नियुक्त करते हुए एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी प्रदान की है। संस्थान के निदेशक डॉ0 ब्रिजेश कुमार ने सभी सदस्यों को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

Share