पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी, बुसान, साउथ कोरिया और सी0डब्ल्यू0एम0 इंप्लांट्स के सहयोग से 5वें एडवांस्ड ओरल इंप्लांटोलॉजी कोर्स के वेलेडिक्ट्री फंक्शन का आयोजन

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, मुरादनगर गाजियाबाद में दिनांक 23 मार्च, 2021 को 5वें एडवांस्ड ओरल इंप्लांटोलॉजी कोर्स के वेलेडिक्ट्री फंक्शन-का आयोजन किया गया। इस कोर्स का आयोजन पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी, बुसान, साउथ कोरिया और सी0डब्ल्यू0एम0 इंप्लांट के सहयोग से किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा, डायरेक्टर-पी0जी0 स्टडीज डाॅ0 विनोद सचदेव, प्रधानाचार्य, डाॅ0 देवी चरण शेट्टी ने माँ सरस्वती के सामने दीप प्रज्वलित करके किया।

आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र मे नई तकनीकों के द्वारा मरीजों का इलाज करके समाज और देश की सेवा में अग्रसर रहना है।

डायरेक्टर-पी0जी0 स्टडीज, डाॅ0 विनोद सचदेव द्वारा दिये गये स्वागत भाषण मे उन्होंने सभी गणमान्य अतिथियों और कोर्स प्रतिभागियों का स्वागत किया। इसके साथ ही उन्होंने सभी प्रतिभागियों को इंप्लांट कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई दी। इसके बाद सी0डब्ल्यू0एम0 के अध्यापक ने लेक्चर दिया जिसमे उन्होंने कोर्स के दौरान प्राप्त ज्ञान का उपयोग करने के लिए सभी प्रतिभागियों को प्रेरित किया कि वे समाज की बेहतरी के लिए रोगियों को सर्वोत्तम गुणवत्ता उपचार प्रदान करें।

डाॅ0 गौरव इस्सर ने इस कोर्स का व्याख्यान किया तथा इससे मिलने वाले लाभों को बताया और उन्होंने यह भी बताया कि आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा का उद्देश्य इंप्लांट के माध्यम से अपने कॉलेज के छात्रों के क्लिनिकल ज्ञान मे वृद्धि करना है। जो हमारे बी0डी0एस0 एवं एम0डी0एस0 छात्रों को दंत चिकित्सा के क्षेत्र मे सबसे बेहतर और उच्च कोटि का उपचार प्रदान करने मे सहायक होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी, बुसान, साउथ कोरिया और सी0डब्ल्यू0एम0 इंप्लांट के सहयोग से एक कोर्स का आयोजन किया गया।

इस कोर्स मे 5 मॉड्यूल शामिल थे, जिनमें से 4 मॉड्यूल आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज मे संचालित किये गये थे, और कोर्स का अंतिम माॅड्यूल साउथ कोरिया के पुसान नेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक मॉड्यूल मे डिडैक्टिक लेक्चर, क्लिनिकल केस प्रेजेंटेशन, प्रीक्लिनिकल इम्प्लांटोलाॅजी एक्सरसाइज (डमी मंडिबल्स में इम्प्लांट प्लेसमेंट, सिचयूरिंग एक्सरसाइज, इंप्लांट माॅडल्स पर इंप्लांट इंप्रेशन आदि) और लाइव सर्जरी शामिल थे। प्रतिष्ठित ओरल इंप्लांटोलाॅजिस्टों और आई0टी0 इंप्लांट फैकल्टी द्वारा प्रतिभागियों को इंप्लांट की ट्रैनिंग प्रदान की गयी जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट विशेषताओं में विभिन्न प्रक्रियाओं मे उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं ने कोर्स प्रतिभागियों के साथ अपने ज्ञान और नैदानिक अनुभव को साझा करने के लिए आई0टी0एस0 डेन्टल कालेज का दौरा किया।

आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा का उद्देश्य कोर्स के दौरान छात्रों को मरीजों मे डेन्टल इंप्लांट लगाने और उनके पुनर्वास का अवसर प्रदान करना था। आॅब्जर्वरषिप मॉड्यूल हमारे छात्रों को विश्व स्तर पर उपयोग किये जा रहे नवीनतम उपकरणों और तकनीकों के बारे मे पहली बार ज्ञान प्राप्त करने का मौका प्रदान करता है। सभी प्रतिभागियों को एक व्यापक अनुभव मिला, जिसके पश्चात सभी विद्यार्थी दंत चिकित्सा की इस विषय विशेषता द्वारा किसी भी मरीज का पूर्ण उपचार कर सकेगें।

अंत में आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा द्वारा सभी प्रतिभागियों को कोर्स सर्टिफिकेट प्रदान किये गये।

डाॅ0 मेघा और डाॅ0 नंदिनी ने इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर, गाजियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चढ्डा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देश के मुख्य संस्थानों मे से एक है अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीजों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवा मिशन के साथ उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

संस्थान वर्तमान में हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप, श्री अर्पित चड्ढा के कुषल मार्गदर्षन और नेतृत्व में है। जिन्होंने संस्थान को न केवल नई दिषा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उन्होंने संस्थान को नई ऊंचाइयों पर भी पहुंचाया है। इसलिए उनकी योग्यता और कड़ी मेहनत के कारण आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, गाजियाबाद को मोस्ट प्रिफर्ड यू0जी0/पी0जी0 इंस्टीट्यूट आॅफ द ईयर के रूप मे सम्मानित किया गया। जिसे भारत रत्न और पद्म विभूषण भारत के 13वें राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को प्रदान किया।
आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विशिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में छात्रों के लिए बहुत अच्छी शैक्षणिक और क्लिनिकल अभ्यास की सुविधाएं उपलब्ध है जिसके फलस्वरूप प्रत्येक वर्ष हमारे छात्र विश्वविद्यालय में नियमित रूप से टॉप पोजीशन में रहते है। संस्थान को हाल में नाॅलेज रिव्यू मैगज़ीन 2019 द्वारा देष के शीर्ष दस सर्वश्रेष्ठ दंत चिकित्सा संस्थानों में से एक है।

कॉलेज में मरीजों के सर्वोत्तम ईलाज के लिये कैड-कैम, सी0बी0सी0टी0, इम्प्लांट सर्जरी, कॉन्शियस सेडेशन, पेन क्लिनिक, लेजर आदि की आधुनिक सुविधायें भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस्ड रिसर्च भी है, जहाँ अनेको शोध हुये है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।

Share