सीबीएसई सहोदया कॉम्प्लेक्स के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय हिंदी वेबिनार का आयोजन

“कलाओं में सरसता है, सौंदर्य है, सृजनात्मकता है, जीवंतता है, इसलिए शिक्षण को अगर विभिन्न कलाओं से जोड़ दिया जाए, तो भाषा सहित सभी विषयों को सरस व रोचक बनाया जा सकता है।” यह कहना है- देश-विदेश में हिंदी भाषा के सच्चे प्रचारक, सीबीएसई सीओई के हिंदी संसाधक, लेखक और डीपीएस, ग्रेटर नोएडा के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. विनोद ‘प्रसून’ का। उन्होंने ये उद्गार सीबीएसई सहोदया कॉम्प्लेक्स के तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय हिंदी वेबिनार ‘ऑल अबाउट हिंदी’ में प्रकट किए। दो घंटे तक चले  कार्यक्रम में प्रतिभागी डॉ. विनोद ‘प्रसून’ को मंत्रमुग्ध होकर सुनते रहे। चर्चा के बीच गीत और ग़ज़ल की मनभावन प्रस्तुतियाँ भी आकर्षण का केंद्र रहीं।

कार्यक्रम का आयोजन डॉ. सलाम, जनरल सैक्रेटरी, सीबीएसई भारत सहोदया तथा संचालन सुश्री मीनाज़ शेख ने किया। इस वेबिनार में देश-विदेश से सात सौ से अधिक हिंदी सेवी जुड़े।

कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने हिंदी भाषा शिक्षण को रोचक तथा अधिगम को सरल बनाने के लिए नवाचार, सरल युक्तियों तथा आनंदपूर्ण शिक्षण शैली का भरपूर लाभ उठाया।दो घंटे तक चले इस कार्यक्रम में कला समेकित अधिगम, बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के लिए विशेष कार्य योजना व अभ्यास गतिविधियाँ तथा नवाचारयुक्त हिंदी शिक्षण जैसे विषयों पर सार्थक चर्चा हुई।

डॉ. विनोद ‘प्रसून’ ने प्रश्नोत्तर सत्र में प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर देकर हिंदी भाषा एवं बोर्ड पाठ्यक्रम से जुड़ी उनकी समस्याओं का समाधान भी किया।

Share