देश में पहली बार ‘राष्ट्रीय स्नातक महासंघ’ संगठन की स्थापना, स्नातकों की समस्याओं का होगा हल

देश में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर स्नातकों की समस्याओं को जानने समझने और निदान करने के उद्देश्य से ‘राष्ट्रीय स्नातक महासंघ’ संगठन की स्थापना की गयी है। इस संगठन की व्यापक संरचना त्वरित गति से जारी है। संगठन को खंड, तहसील,जिला,प्रदेश से राष्ट्रीय स्तर के पंचस्तरीय संरचना में गठन किया जा रहा है।
प्रत्येक जिले से लगभग 100 पदाधिकारियों की कार्यकारिणी बनेगी। उत्तर प्रदेश में करीब-करीब आधे जिलों की कार्यकारिणी का गठन किया जा चुका है। इस संगठन का मुख्यालय लखनऊ में है।
इस संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश पाण्डेय, प्रदेश अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह, तथा तीन राष्ट्रीय संरक्षक अनिल अग्रवाल, सांसद राज्यसभा, दिनेश गोयल, विधायक (स्नातक विधान परिषद सदस्य खंड मेरठ उत्तर प्रदेश),तथा राजेश कुमार गुप्ता, चेयरमैन जी एन आई ओ टी कालेज समूह ग्रेटर नोएडा हैं।
राष्ट्रीय कार्यकारिणी गठन के बाद राष्ट्रीय स्तर पर विधिवत संगठन को बढ़ाने और चलाने के लिए बहुत तलाश और विचार-विमर्श के बाद संगठन नेतृत्व के गुनिया और क्षमतावान व्यक्तित्व स्वदेश कुमार सिंह को राष्ट्रीय स्नातक महासंघ का राष्ट्रीय संगठन मंत्री नियुक्त किया गया है।
स्वदेश कुमार सिंह ने बताया कि इसी माह सभी राज्यों में प्रदेश एवं जिला कार्यकारिणी गठन का लक्ष्य रखा गया है। इस वर्ष 2021 में कम-से-कम 25000 स्नातकों को संगठन से जोड़कर स्वयं सहायता पूल तेयार किये जायेंगे जिससे रोजगार उत्पादक यूनिटों और सक्षम स्नातक युवाओं को एक मंच पर लाकर दोनों को सहयोग प्रदान किया जा सके।
रोजगार के अलावा हमारे स्नातक पदाधिकारी जो कि बिबिधताओं से विभूषित हैं, स्किल्ड हैं, स्वरोजगारी हैं। सब मिलकर ऐसे तकनीकी ज्ञान, ट्रेड एवं संसाधनों का आदान-प्रदान करेंगे। जिससे हम एक-दूसरे के काम आ सकें। और हमारे सरकार के तमाम अभियानों स्किल इंडिया, स्वरोजगार, उद्यमिता विकास, आत्मनिर्भर भारत आदि योजनाओं को समर्थ व सक्षम तरीके से गति प्रदान करने का भी काम किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि हमें अति प्रशन्नता है कि हमारे इन उद्देश्यों को सभी स्नातक भाई समझ रहे हैं और बड़े हर्ष के साथ जुड़कर एक-दूसरे की मदद करने को अति उत्सुक हैं।।

Share