आनलाइन गोष्ठी मे आई. एम. ए. नई दिल्ली शाखा के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. के. के. अग्रवाल ने बताये कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के उपाये

आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल नेतृत्व मे पद्म श्री अवार्डी और डाॅ0 बी0सी0 राॅय अवार्डी, डाॅ0 के0के0 अग्रवाल ने एक आनलाइन गोष्ठी प्रस्तुत किया। जिसका विषय ऐन इंसाईट अबाउट कोविड-19ः द मास्टर प्रिस्पेक्टिव था। डाॅ0 के0के0 अग्रवाल 4 राष्ट्रीय पुरस्कारों (पद्म श्री, विश्व हिंदी सम्मान, डाॅ0 बी0सी0 राॅय राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय विज्ञान संचार पुरस्कार) और एक राज्य (दिल्ली हिंदी साहित्य सम्मेलन – साहित्य श्री पुरस्कार 2007 – डाॅक्टर और भारतीय संस्कृति के दार्षनिक) के प्राप्त कर्ता है। वह सी0पी0आर0 10 में थ्री लिम्का बुक आफ रिकाॅर्ड होल्डर भी है। डाॅ0 अग्रवाल एक गोल्ड मेड लिस्ट है, टी0ई0डी0एक्स0 स्पीकर एंड रीसिपीअन्ट आफ फिक्की हेल्थ केयर पर्सनैलिटी आॅफ द ईयर आवार्ड 2016 के प्राप्त कर्ता है। डाॅ0 अग्रवाल एशिया या के कन्फेडरेषन आॅफ मेडिकल एसोसिएषनस के अध्यक्ष तथा वह ओषिनिया और हार्ट केयर फ़ाउंडेशन आॅफ इंडिया के अध्यक्ष भी है। डाॅ0 अग्रवाल आई0जे0सी0पी0 ग्रुप के चीफ, ग्रुप एडिटर भी है। डाॅ0 अग्रवाल पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और भारतीय चिकित्सा संघ के पूर्व महासचिव रहे है, और वह इसके साथ ही वह दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन और आई0एम0ए0 नई दिल्ली शाखा के पूर्व अध्यक्ष रह चुके है। वह मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया के पूर्व सदस्य एवं पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके है।

आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा ने अतिथि वक्ता डाॅ0 के0के0 अग्रवाल का विनम्रतापूर्वक स्वागत किया, तथा उन्हें इस आनलाइन गोष्ठी के लिए अपना कीमती समय निकालने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने आई0टी0एस0, गाज़ियाबाद की अच्छी पहल विजय मातृभूमि के बारे मे भी सभी प्रतिभागियों को जानकारी दी, जिसके तहत बहुत से वंचित लोगों को लाॅकडाउन शुरू होने के बाद से ही सूखे राशन के साथ-साथ पका हुआ और पैक किया हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाता है। संस्थान द्वारा कोरोना वाॅरियर्स को सैनिटाइज़र और मास्क प्रदान किए गये है, और आई0टी0एस0 सूर्या अस्पताल को आईसोलेषन और क्वारंटिन सेंटर में बदल दिया गया है जिसमें कोविड-19 के मरीज़ों को शुद्ध भोजन तथा बेहतर चिकित्सा की सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने हमारे छात्रों के शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार श्रृंखला सहित देशभर में लाॅकडाउन के दौरान भी संस्था द्वारा संचालित अनेक शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लाॅकडाउन के लागू होने के बाद से ही, आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, गाज़ियाबाद नियमित रूप से छात्रों के लिए आॅनलाइन कक्षाएं, इंटरेक्टिव लेक्चर, सेमिनार और जर्नल क्लबों का संचालन कर रहा है। जिसमे प्रत्येक सत्र् में 95 प्रतिशत से अधिक छात्रों की उपस्थिति रही है।

आनलाइन गोष्ठी के दौरान डाॅ0 के0के0 अग्रवाल ने आई0टी0एस0 काॅलेज के सभी छात्रों एवं दंत चिकित्सकों को भारतीय जनसंख्या मे कोविड-19 महामारी के संक्रमण के तथ्यों पर अपनी बहुमूल्य जानकारी दी। इस आनलाइन गोष्ठी के माध्यम से उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के कारणों, लक्षणों और उपचार के बारे में गहन जानकारी दी। उन्होंने वायरस के व्यवहार पर आधारित उपचार प्रोटोकाॅल के बारे में भी बताया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को कोविड-19 के मौजूदा प्रसार और वैक्सीन के भविष्य में संभावना से खुद को बचाने के लिए निवारक रणनीतियों पर चर्चा की। उन्होंने कोरोना के अनुकूल अभ्यास करने के लिए दंत चिकित्सा उपचार के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और निर्देशों के बारे मे भी बताया। आनलाइन गोष्ठी के शुरूआत में, उन्होंने सभी प्रतिभागियों का विश्वास बढ़ाया और कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में डर को कम किया और सभी में सकारात्मक ऊर्जा को जागृत किया। इस वेबिनार में 600 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही वक्ता डाॅ0 के0के0 अग्रवाल ने सभी प्रतिभागियों के द्वारा पूछें गये सभी प्रश्नों के उत्तर भी दिये। अंत में के0के0 अग्रवाल ने इस आनलाइन गोष्ठी के आयोजन के लिए आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर, गाज़ियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 – द ऐजूकेषन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चढ्डा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देश के मुख्य संस्थानों मे से एक है अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीज़ों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवा मिशन के साथ उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।
संस्थान वर्तमान में हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप, श्री अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन और नेतृत्व में है। जिन्होंने संस्थान को न केवल नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उन्होंने संस्थान को नई ऊँचाइयों पर भी पहुंचाया है। इसलिए उनकी योग्यता और कड़ी मेहनत के कारण आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, गाज़ियाबाद को मोस्ट प्रिफर्ड यू0जी0/पी0जी0 इंस्टीट्यूट आफ द ईयर के रूप मे सम्मानित किया गया। जिसे भारत रत्न और पद्म विभूषण भारत के 13वें राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने हमारे माननीय वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को प्रदान किया।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विषिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में छात्रों के लिए बहुत अच्छी शैक्षणिक और क्लिनिकल अभ्यास की सुविधाएँ उपलब्ध है जिसके फलस्वरूप प्रत्येक वर्ष हमारे छात्र विश्वविद्यालय में नियमित रूप से टाॅप पोजिषन में रहते है। संस्थान को हाल में नाॅलेज रिव्यू मैगज़ीन 2019 द्वारा देश के शीर्ष दस सर्वश्रेष्ठ दंत चिकित्सा संस्थानों में से एक है।

काॅलिज में मरीजों के सर्वोत्तम इलाज के लिये कैड-कैम, सी0बी0सी0टी0, इम्प्लांट सर्जरी, काॅन्सियस सेडेषन, पेन क्लिनिक, लेजर आदि की आधुनिक सुविधायें भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस रिसर्च भी है, जहाँ अनेको शोध हुये है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।

इस सफल आनलाइन गोष्ठी के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागियों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share