जीबीयू में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा कर मई १५, २०२० की गयी

जैसा कि आप सभी को ज्ञात है की गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के आगामी शैक्षिक सत्र २०२०-२१ के लिए प्रवेश की प्रक्रिया १९ मार्च २०२० को शुरू हो चुका था। इसके तहत विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकन हेतु आवेदन की अंतिम तिथि २५ अप्रिल २०२० की थी लेकिन कोविड महामारी की वजह से चल रहे लाक्डाउन को देखते हुए विश्वविद्यालय ने आवेदन की अंतिम तिथि तथा प्रवेश परीक्षा की तिथि में बदलाव करने का निश्चय लिया है।

उपर्युक्त विषय पर निर्णय हेतु आज दिनांक २५ अप्रिल २०२० को विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति की बैठक समिति के अध्यक्ष डॉ प्रदीप तोमर, समान्यव्यक डॉ राकेश कुमार श्रीवास्तव, एवं अन्य सदस्यों डॉ विवेक मिश्रा, डॉ ओमवीर सिंह, डॉ अमित उजलायन, एवं विदेशी विद्यार्थियों के विभाग के निदेशक डॉ अरविन्द कुमार सिंह के साथ सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए की गयी।

बैठक में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो भगवती प्रकाश शर्मा से सलाह-मशविरा करते हुए तथा उनके द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यान में रखते हुए प्रवेश समिति ने सर्वसम्मति से आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ को २५ अप्रिल २०२० से बढ़ा कर १५ मई २०२० करने का निर्णय लिया है। तथा साथ ही प्रवेश परीक्षा जो की १७ मई २०२० को होना था उसे फ़िल्हाल जून २०२० महीने के अंतिम सप्ताह में करने का निर्णय हुआ है। मेरिट पे आधारित आवेदन की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है यह पूर्व निर्धारित तिथि ही है और वो तिथि है २२ जून २०२०। यहाँ यह जानकारी देना भी ज़रूरी है कि इन तिथियों में भी बदलाव हो सकता है अगर सरकार द्वारा ऐसा कोई दिशानिर्देश कोरोना महामारी को देखते किया जाता है तो।

विश्वविद्यालय प्रवेश समिति ने अब तक हुए आवेदनों पर भी विचार किया और अबतक की आवेदन से कुलपति को अबगत कराया और सब ने संतुष्टि ज़ाहिर की।

अभितक के आवेदनों का ब्योरा निम्न है:
कूल आवेदन: लगभग ३००० (जिसमें भारतीय आवेदकों की संख्या २७०० से अधिक है जब कि विदेशी आवेदकों की संख्या २०० से अधिक है)। कुछ वैसे विषय जिसमें आवदनों की संख्या उत्साहित करने वाली है वो विषय हैं आईसीटी के बीटेक पाठ्यक्रम, मनोविज्ञान, एमबीए, बीकॉम, बायओटेक्नॉलॉजी में जिनोम इंजिनीरिंग एवं मलेक्युलर मेडिसिन, बीए एलएलबी, पोलिटिकल साइयन्स एंड अन्तरराष्ट्रीय सम्बंध, इत्यादि हैं।

विदेशी आवेदनों में ज़्यादातर आवेदन दक्षिण पूर्व एशिया के देशों वीयट्नाम, म्यांमार, थाईलैंड, कम्बोडिया, लाओस, आदि से बौध अध्ययन विभाग के स्नातकोत्तर एवं शोध पाठ्यक्रमों में आया है। वैसे यहाँ यह भी बताना ज़रूरी है की सार्क देशों एवं विश्व के अन्य देशों जैसे मध्यपूर्व एशियायाई एवं अफ्रीकी देशों से भी आवेदन आए हैं। विदेशी छात्रों के आवेदन की अंतिम तिथि मई २२, २०२० ही है और फ़िल्हाल इसमें कोई तब्दीली नहीं की गयी है लेकिन अगर ज़रूरत पड़ी तो इसमें भी बदलाव की जा सकती है। अतः सभी इच्छुक आवेदकों से विश्वविद्यालय प्रशासन यह उम्मीद करते की वो वक़्त वक़्त पर अधिक जानकारी हेतु विश्वविद्यालय की अधिकारित वेब्साइट पे जा कर प्रवेश तथा अन्य विषयों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अगर कोई और जानकारी चाहिए हो तो वो निःसंकोच वेबसाइट पर उपलब्ध दूरभाष अथवा ईमेल से जानकारी ले सकते हैं।

Share