“आई० टी० एस० मोहन नगर  कैम्पस में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस”.

3 मार्च 2020 , आई० टी० एस० मोहन नगर यू० जी० कैम्पस ने जीवन के सभी क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस – सप्ताह समारोह” के अवसर पर “सशक्त महिलाएं- नवोन्मेषी पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण” विषय पर एक सिम्पोजियम का आयोजन किया। महिलाओं के प्रति प्रशंसा, सम्मान और प्यार की संस्कृति और जातीयता को गले लगाने के लिए, आई ० टी० एस० मोहन नगर यू० जी० कैम्पस ने 3 मार्च 2020, मंगलवार को चाणक्य सभागार में  “EACH FOR EQUAL” के फोकल थीम पर कार्यक्रम का आयोजन किया।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन आई० टी० एस० ग्रुप की लेडी वाइस चेयरमैन सुश्री लतिका चड्ढा, भारतीय शास्त्रीय गायिका सुश्री सुनंदा शर्मा, एक्स आर्मी ऑफिसर एवं एच० आर० प्रोफेसनल कैप्टेन अनुभा राठौर, राजीव गाँधी कैंसर हॉस्पिटल, दिल्ली  की ऑन्कोलॉजिस्ट डा० स्वरूपा मित्रा, कत्थक डांसर एवं पंडित बिरजू महाराज जी की पुत्री सुश्री शिंजिनी कुलकर्णी, सेलिब्रिटी शेफ सुश्री गुंजन गोयला, रेडियो सिटी 91.1 की रेडियो जॉकी  सुश्री दिव्या , आई० टी० एस० मोहन नगर यू० जी० कैम्पस की वाईस प्रिंसिपल प्रो० नैंसी शर्मा एवं यू० जी० कैम्पस के डायरेक्टर डा० सुनील कुमार पांडेय  द्वारा दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना  से हुआ ।
प्रथम सत्र में, सभी अतिथि वक्ताओं ने महिलाओं द्वारा लंबे समय तक संघर्ष करने के बारे में बात की, उन्होंने कहा कि महिलाओं को अंततः अपनी उपस्थिति को चिह्नित करना पड़ता है और तभी समाज में उल्लेखनीय स्वीकृति प्राप्त होती है। आज, महिलाएं स्वतंत्र हैं, सफल हैं और  चुनौतियों को स्वीकार करती हैं और उन्हें साबित करती हैं और दूसरों के लिए मिशाल कायम करती हैं , जो अपने आप में एक उपलब्धि है।
सुश्री सुनंदा शर्मा ने महिलाओं के महत्व और समाज में प्रतिष्ठा और सम्मान हासिल करने के लिए संघर्षों का सामना करने पर जोर दिया। अनुभा राठौर ने महिला नेतृत्व पर चर्चा की। डॉ० स्वरूपा मित्रा ने सभी महिलाओं को अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता के रूप में लेने के लिए कहा, क्योंकि स्वस्थ महिलाएं ही एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कर सकती हैं। सुश्री शिनजिनी कुलकर्णी ने हमारी संस्कृति को संरक्षित करने में महिलाओं की भूमिका के बारे में बताया। सुश्री गुंजन गोइला ने कार्य एवं जीवन संतुलन की कला पर जोर दिया। सुश्री दिव्या ने अपने अधिकारों के लिए और महिलाओं के उत्थान के लिए उदारतापूर्वक योगदान देने के लिए यंग पीढ़ी को प्रोत्साहित किया।
दूसरे सत्र में, चर्चा का विषय था “बिल्डिंग ए फ्यूचर विद विमेंस विज़न”। इस सत्र में डॉ०  उदिता त्यागी, सोशल एक्टिविस्ट एंड ब्यूटी पेजेंट विनर, सुश्री दीपिका राव, प्रिंसिपल, डीपीएस, गाजियाबाद, पालम विहार, सुश्री अलका तोमर, अर्जुन अवार्ड 2007, सीनियर रेसलर और गोल्ड मेडलिस्ट- कॉमन वेल्थ और नेशनल वुमन रेसलिंग चैंपियन ऑफ इंडिया, सुश्री पायल अग्रवाल, सीईओ और संस्थापक, जेलेना ट्रेंक्विलाइट प्रा० लि० मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
डॉ० उदिता त्यागी, सुश्री अलका तोमर, सुश्री पायल अग्रवाल और सुश्री दीपिका ने अपनी चर्चा को केंद्रित करते हुए हमारे भीतर की आंतरिक शक्ति को पहचानने पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा कि यह आंतरिक शक्ति ही है जिसने पूरे इतिहास में महिलाओं को अपने परिवारों, जनजातियों और समुदायों को निर्देशित और व्यवस्थित करने में सक्षम बनाया है।
इस अवसर पर आई० टी० एस० मोहननगर यू० जी० कैंपस के निर्देशक डॉ० सुनील कुमार पांडेय, यू० जी० कैंपस की उप-प्रधानाचार्य प्रो० नैन्सी शर्मा, सभी संकायों एवं पाठ्यक्रमों के अध्यक्ष, समन्वयक, अध्यापक और छात्र -छात्राएं उपस्थित रहे ।

Share